UGC – NET परीक्षा 22 जनवरी, 2017 को

UGC University Grants Commission
UGC University Grants Commission

UGC – NET परीक्षा 22 जनवरी, 2017 को

जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा UGC – NET का आयोजन अगले साल 22 जनवरी, 2017 में किया जाएगा। यूजीसी-नेट की परीक्षा का आयोजन एक साल में दो बार किया जाता है। इसी साल 10 जुलाई और 28 अगस्त को इस परीक्षा का आयोजन किया गया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए ऐलान किया है कि जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा और परीक्षा का आयोजन अगले साल 22 जनवरी, 2017 में किया जाएगा।

अब तक यह परीक्षा दिसंबर के अंतिम रविवार को आयोजित की जाती थी और इस बार इसके आयोजन को लेकर बदलाव किया गया है। बता दें कि यूजीसी-नेट की परीक्षा का आयोजन एक साल में दो बार किया जाता है। इसी साल 10 जुलाई और 28 अगस्त को इस परीक्षा का आयोजनकिया गया था। इस दौरान देश के 88 परीक्षा केंद्रों पर83 विषयों में आयोजित की गई थी।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2017 परीक्षा में तीन पेपर होंगे और परीक्षा में सभी ओब्जेक्टिव सवाल पूछेजाएंगे। साथ ही इसके हर पेपर में अलग पैटर्न होगा। पहला पेपर 100 अंकों का होता है और इसमें परीक्षार्थी को 1 घंटे और 15 मिनट में 60 में से 50 प्रश्न करने होंगे जबकि दूसरा पेपर 100 अंकों का होता है और इसमें 1 घंटे 15 मिनट में सभी 50 सवाल करने होते हैं। वहीं तीसरा पेपर 150 अंकों का होता हैजिसमें 75 प्रश्न होते हैं, जिन्हें ढाई घंटे में पूरा करना होता है। सीबीएसई के अनुसार, इस संबंध में अधिसूचना 15 अक्टूबर तक जारी कर दी जाएगी। यह जानकारी सीबीएसई नेट की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

इस परीक्षा का आयोजन सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप कार्यक्रम को लेकर योग्यता इस परीक्षा का आयोजन सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप कार्यक्रमको लेकर योग्यता देखने के लिए किया जाता है। वहीं सीबीएसई ने नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार से परीक्षा के बाद ओएमआर की कार्बन कॉपी देने की व्यवस्था समाप्त कर दी थी।

साल में दो बार आयोजित होने वाली यह परीक्षा इस साल जून के बजाए जुलाई में आयोजित की गई थी। बताया जा रहा है कि सीबीएसई की ओर सेदसवीं-बारहवीं बोर्ड के अतिरिक्त इंजीनियरिग व मेडिकल में दाखिले के लिए भी देशभर में परीक्षाओं का आयोजन कराया जाता है। इसके चलते इन परीक्षाओं को लेकर तिथियों में बदलाव की जरूरत पड़ती है। हाल ही में बोर्ड ने जुलाई माह की परीक्षा की आंसर की वेबसाइट पर अपलोड की थी।

SHARE