UGC NET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु

Exam alerts
Exam alerts

UGC NET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले साल 22 जनवरी को अगली यूजीसी-नेट UGC NET परीक्षा आयोजित करेगा. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 अक्टूबर, 2016 से शुरू होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 16 नवंबर, 2016 होगी। इच्छुक उम्मीदवार http://cbsenet.nic.in पर लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूजीसी-नेट परीक्षा साल में दो बार (दिसंबर और जून-जुलाई) आयोजित की जाती है. यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड में नेट पास करना जरूरी है।

11 जुलाई, 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं। इस बार सीबीएसई 84 विषयों में 90 शहरों में नेट परीक्षा का आयोजन करेगी।

नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जेआरएफ के लिए 28 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है। जेआरएफ के लिए 1 जनवरी 2017 को आवेदक की उम्र-सीमा 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है।

नेट परीक्षाएं साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में होती रही हैं। इस बार यह एग्जाम जनवरी माह में होंगे। सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन देश के 90 शहरों में किया जाएगा. परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी।


महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की तिथि: 17 अक्तूबर से 16 नवंबर 2016
फीस जमा करने की अंतिम तिथि: 17 नवंबर 2016
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि: 21 दिसंबर 2016
परीक्षा की तिथि: 22 जनवरी 2017


SHARE