कोटा : तनाव प्रबंधन (Stress Management) पढ़ाएगा वीएमओयू

Stress Management Course at kota open university

कोटा : तनाव प्रबंधन (Stress Management) पढ़ाएगा वीएमओयू

कोटा : जिंदगी की कशमकश जाने अनजाने में प्रतिदिन माथे पर शिकन छोड़ जाती है। सफलता और असफलता के बीच की इन दिमागी उलझनों को ओढ़ कर तनाव बढ़ाने से बेहतर है उन्हें सुलझाने के तरीके सीखे जाएं। मन के विज्ञान की इन्हीं परतों को खोलने और उनकी बारीकियां युवा पीढ़ी को समझाने के लिए वद्र्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय ने तनाव घटाने (Stress Management) का पाठ्यक्रम शुरू किया है। इसमें अब तक एक हजार से ज्यादा प्रोफेशनल्स दाखिला ले चुके हैं।

जिंदगी के उतार चढ़ाव से लेकर रोजी-रोटी की चिंता में हर आदमी फंसा है। ऐसे में दिनों दिन बढ़ता तनाव अब जानलेवा साबित होने लगा है। आमतौर पर इससे बचने के लिए लोग मानसिक चिकित्सकों के पास जाते हैं, लेकिन अब आम आदमी भी तनाव के कारण समझने से लेकर उनके बचाव का रास्ता अपना सकेगा। विश्वविद्यालय ने इसके लिए तनाव प्रबंधन में एक वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू किया है।

कोर्स कॉर्डिनेटर डॉ. पतंजलि मिश्रा ने बताया कि इस पाठ्यक्रम को रोजगारपरक बनाने के लिए दाखिला लेने वाले छात्रों को करियर गाइडेंस और काउंसलिंग की पढ़ाई भी करवाई जा रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरा पाठ्यक्रम हिंदी में तैयार किया है।

इसकी अध्ययन सामग्री विवि के शिक्षकों और तनाव प्रबंधन में जुटे देशभर के विषय विशेषज्ञों ने तैयार की है। अब तक एक हजार से ज्यादा प्रोफेशनल्स इस पाठ्यक्रम में दाखिला ले चुके हैं।पढ़ाई के साथ प्रशिक्षण भी पाठ्यक्रम में चार थ्योरी और एक प्रेक्टिकल है।

थ्योरी में छात्रों को दिमाग की वैज्ञानिक स्थिति, उसकी क्षमता और कार्य प्रणाली समझाने के साथ ही तनाव की वजह और उससे निपटने के आसान तरीके पढ़ाए जा रहे हैं।

व्यक्तिगत तनाव प्रबंधन से लेकर वैश्विक परिपेक्ष में भी इसका अध्ययन करना होगा। किताबी ज्ञान के साथ तीन महीने का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी है। इसमें मनोवैज्ञानिक तरीके से काउंसलिंग करवा कर तनाव प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

SHARE