Scholarships : कैसे हो ऑनलाइन आवेदन

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

Scholarships : कैसे हो ऑनलाइन आवेदन

बीकानेर : शिक्षा विभाग ने छात्रवृत्तियों Scholarships के आवेदन ऑनलाइन करने के आदेश तो जारी कर दिए लेकिन ‘नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल’ पर राज्य की स्कूलों का रजिस्ट्रेशन कराना ही भूल गए।

विभाग की अनभिज्ञता के कारण राज्य की स्कूलों का इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं होने के कारण छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने में भारी परेशानी आ रही है। जब छात्रों ने इसकी सूचना शिक्षा विभाग को दी तब निदेशालय ने सुध लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारियों को जिला नोडल अधिकारी छात्रवृत्ति घोषित कर उन्हे अपने जिले की सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूलों को इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने के निर्देश दिए हैं।

परेशानी सामने आने पर निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने जिले के सभी स्कूलों को इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने के लिए लॉग-इन आइडी व पासवर्ड जारी किए है ताकि छात्र ऑन लाईन आवेदन कर सकें।

डीईओं करेंगे संस्था प्रधानों को अधिकृत

जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के संस्था प्रधानों को लॉग-इन आइर्डी व पासवर्ड जारी कर उन्हे अपने स्कूल की कक्षाओं व छात्रों की जानकारी इस पोर्टल पर अपलोड करने के लिए अधिकृत करेंगे।

संस्था प्रधानों द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर सूचना अपलोड करने के बाद एनआईसी द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जाएगा उसके बाद ही छात्र इस पोर्टल पर छात्रवृत्ति आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकेंगे। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है ।

SHARE