Recruitments in November 2016

jobs Naukri sarkari naukri govt jobs
jobs Naukri sarkari naukri govt jobs

Recruitments in November 2016


सीआईएसएफ में निकली कांस्टेबल पदों पर भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

फौज में भर्ती होने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने कई पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और 10वीं/12वीं पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

फौज में भर्ती होने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने कई पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। सीआईएसएफ ने कांस्टेबल और ड्राईवर के 441 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती में भाग लेने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। हालांक इस भर्ती में सिर्फ एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार ही भाग ले सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

पद का नाम- कांस्टेबल/ ड्राईवर
पदों की संख्या- 441
पे स्केल- 5200 रुपये से 20200 रुपये
ग्रेड पे- 2000 रुपये

आयु सीमा- इस भर्ती के लिए सीआईएसएफ ने आवेदन करने के लिए आवेदकों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 27 साल निर्धारित की है।

योग्यता- इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और 10वीं/12वीं पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

चयन प्रकिया- भर्ती में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों का लिखित परीक्षा, शारीरिक जांच परीक्षण और इंटरव्यू के प्रदर्शन के किया जाएगा। साथ ही इस फिजिकल टेस्ट कई आधार पर टेस्ट लिया जाएगा। फिजिकल टेस्ट में एससी उम्मीदवारों ऊंचाई 167 सेंटीमीटर और एसटी उम्मीदवारों ऊंचाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार को 800 मीटर की रेस 3 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी जबकि 3 बार में 11 फीट लम्बी कूद और 3 फीट 6 इंच ऊंची कूद लगानी होगी।

कैसे करें अप्लाई- इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीआईएसएफ की वेबसाइट www.cisf.gov.in पर लॉग-इन करके एक आवेदन पत्र भरें और उसे अपने प्रमाण पत्र के साथ भेजना होगा। इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 19 नवंबर 2016 से पहले आवेदन कर सकते हैं।


रक्षा मंत्रालय के अधीन कंपनी में ट्रेडसमैन मेट पदों पर भर्ती, 18 नवंबर तक करें आवेदन

रक्षा मंत्रालय भारत सरकार (Govt. of India Ministry of Defence) ने 3 कोर ऑर्डिनेंस मैंटीनेंस कंपनी में ट्रेडसमैन मेट के 15 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक अभ्यर्थी 18 नवम्बर, 2016 तक आवेदन कर सकते हैं.   शैक्षणिक योग्यता: इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास देश के किसी भी बोर्ड/ महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय या संस्थान से 10 वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

आयु सीमा: इन पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष निर्धारित की गई है. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग (पीडब्ल्यूडी) और महिलाओं को आयु में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया: इन पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा/कौशल परीक्षा और साक्षात्कार में उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन और मेधा सूची के आधार पर किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन: रक्षा मंत्रालय भारत सरकार (Govt. of India Ministry of Defence) में उपर्युक्त पदों पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी 18 नवम्बर, 2016 तक अपना आवेदन इस पते पर भेज सकते हैं:   ऑफिसर कमांडिंग 3 कोर ओएमसी सी / ओ 99 एपीओ पिन- 909803


पटवारी के 7 हजार 398 पदों पर निकली भर्ती

मध्यप्रदेश सरकार दिसंबर से पहले पटवारियों के 7 हजार 398 रिक्त पदों के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रही है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के जरिए ये परीक्षाएं एक साथ ली जाएंगी। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है।हालांकि वित्त विभाग ने इस एजेंडे पर चर्चा के वक्त तर्क दिया कि एक साथ परीक्षा कराने की बजाए तीन टुकड़ों में चयन हो, लेकिन राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि परीक्षाएं एक साथ ही ली जाएंगी। इससे बार-बार की प्रक्रिया बचेगी। इसके अलावा पटवारी से नायाब तहसीलदार पर पदोन्नति के लिए होने वाली परीक्षा भी जल्द होंगी।

इस भर्ती में 7 हजार 398 पदों के लिए उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. पटवारी पद के इन पदों के लिए राजस्व विभाग प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) के माध्यम से परीक्षा सम्पन्न कराई जाएगी।

सलेक्शन के बात नौ माह का प्रशिक्षण होगा उसे बात खाली स्थानों पर पदस्थ किया जाएगा, वहीं कार्यभारित कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से समयमान वेतनमान देने का निर्णय लिया गया है।


 रेलवे में कल्चरल कोर्ट से भर्ती

उत्तर मध्य रेलवे में कल्चरल कोटे से भर्ती की जा रही है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आनलाइन आवेदन 21 नवंबर तक किया जा सकता है।

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) की ओर से कल्चरल कोटे के दो पदों की भर्ती हो रही है। इसके लिए विज्ञापन जारी हो चुका है। आरआरसी के चेयरमैन विवेक प्रकाश ने बताया कि इंटरमीडिएट और संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा धारी युवक आवेदन कर सकते हैं। आरआरसी के वेबसाइट पर इसके लिए आनलाइन आवेदन होगा। इसमें 18 से 29 साल के युवा ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी के लिए पांच सौ रुपये और एससी एसटी के लिए 250 रुपये है। उन्होंने बताया कि इसमें लिखित परीक्षा के आधार पर चयन होगा।

प्रमाण पत्रों की जांच 24 को

इलाहाबाद : 25 मई 2016 को हुई रेलवे की विभागीय परीक्षा जनरल डिपार्टमेंट कंपटेटिव एग्जाम (जीडीसीए) का रिजल्ट आरआरसी ने जारी कर दिया है। आरआरसी चेयरमैन विवेक प्रकाश ने बताया कि इस परीक्षा में 28 कर्मचारी उत्तीर्ण हुए हैं। 24 नवंबर को इनके प्रमाण पत्रों की जांच होगी। उसके बाद उन्हे प्रमोट किया जाएगा।

रेलवे अस्पताल में आठ डाक्टरों की भर्ती

इलाहाबाद : रेलवे अस्पताल सिविल लाइंस और सूबेदारगंज में आठ डाक्टरों के भर्ती होगी। यह डाक्टर संविदा पर रखे जाएंगे। इसमें ईएनटी, चर्म रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ आदि पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है।


HSSC ने निकाली 2,880 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने बहुत सारी भर्तियों के लिए आवेदन मांग हैं। आवेदन करने की आखिरी तारिख 15 नवंबर है। हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन ने स्टाफ नर्स और असिसटेंट के लिए 2881 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए उम्र सीमा 42 साल तक रखी है। इसके अलावा उम्मीदवार मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं/12वीं हो या फिर मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी से स्नातक हो ।

हरियाणा सरकार के अंतर्गत आने वाले इन नौकरियों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 15 नवंबर है। आवेदन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। सभी जानकारियां डालें और अपनी उम्मीदवारी का प्रिंट आउट लें।


भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में वैकेंसी निकली हैं, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने कई पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। ये वैकेंसी कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर्स पदों के लिए निकाली है। कुल 20 पदों पर वैकेंसी निकली हैं। इच्छुक उम्मीदवार 05 नवंबर से पहले आवेदन कर सकते है।

इन पदों के लिए सैलरी 22,500 रु प्रति माह रखी गई है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परिक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं।


एयर इंडिया में केबिन क्रू के 170 पदों की निकली वेकेंसी, 11 नवम्बर तक करें आवेदन

एयर इंडिया ने केबिन क्रू के 170 रिक्त पदों हेतु आवेदन आमंत्रित किया है. योग्य उम्मीदवार दिये गये प्रारूप के अनुसार 11 नवम्बर 2016 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि:
आवेदन की अंतिम तिथि- 11 नवम्बर 2016
पद का नाम- केबिन क्रू
कुल रिक्त पद- 170 पद
केबिन क्रू के पद हेतु आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से 10+2 की डिग्री होना आवश्यक है.
आयु सीमा:
न्यूनतम आयु- 18 वर्ष
अधिकतम आयु- 22 वर्ष
ऊंचाई:
पुरुष उम्मीदवारों के लिए- 165 सेमी(5’5’’)
महिला- 157.5 सेमी(5’2’’)
वजन: उम्मीदवार के ऊंचाई के सापेक्ष वजन निर्धारित किया गया है.

दृष्टि: निकट दृष्टि स्वस्थ आँखों के लिए N/5 एवं अस्वस्थ आँखों के लिए N/6. एक आँख की दूर दृष्टि 6/6 एवं दुसरे की 6/9 होना चाहिए. इस सम्बन्ध में अन्य जानकारी के लिए नीचे दिये विस्तृत अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन संगठन द्वारा आयोजित जीडी, व्यक्तिगत साक्षात्कार एवं नियुक्ति पूर्व मेडिकल जांच के आधार पर किया जायेगा। योग्य उम्मीदवार दिये गये प्रारूप के अनुसार 11 नवम्बर 2016 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

SHARE