rajpms.nic.in : उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के नये पोर्टल को किया लांंच

rajpms.nic.in Rajsthan Scholarship Portal for Post Matric Scholarship: Login form for students, institutes, department
rajpms.nic.in Rajsthan Scholarship Portal for Post Matric Scholarship: Login form for students, institutes, department

rajpms.nic.in : उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के नये पोर्टल को किया लांंच

rajpms.nic.in : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए बनाये गये नये पोर्टल का बटन दबाकर लाँच करते हुए कहा कि नये पोर्टल से विद्यार्थियों को पूरी पारदर्शिता एवं समय पर छात्रवृत्ति मिल सकेगी।

डॉ. चतुर्वेदी गुरूवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अम्बेडकर भवन के सभागार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए तैयार किये गये नवीन पोर्टल को लाँच करते हुए कहा कि पहले का छात्रवृत्ति का पोर्टल मध्यप्रदेश एन.आई.सी. द्वारा तैयार किया गया था जिसमें कई खामियाँ थीं, जिसके कारण विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान समय पर नहीं हो पा रहा था।

उन्होंने कहा कि नये छात्रवृत्ति पोर्टल को आधार एवं भामाशाह से जोड़ा गया जिससे डुप्लीकैसी नहीं होगी। वहीं छात्र एक बार आवेदन कर सकेगा। फिर जरूरी दस्तावेज ही प्रस्तुत करने पर छात्रवृत्ति मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर 13 योजनाओं को पेपरलैस किया है जिनमें पालनहार, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, छात्रवृत्ति, सहयोग योजना आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि नये छात्रवृत्ति पोर्टल पर एक से 15 दिसम्बर, 2016 तक समस्त विश्वविद्यालय अपना पंजीकरण करा सकेंगे। इसके बाद 15 दिसम्बर, 2016 से छात्रों द्वारा 2016-17 के लिए आवेदन भरने के लिए पोर्टल को खोला जायेगा। पोर्टल पर मान्यता प्राप्त कॉलेजों के छात्र ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस अवसर पर विभाग के निदेशक श्री रवि जैन ने बताया कि विभाग एवं डीओआईटी की टीम द्वारा कम समय में छात्रवृत्ति का नया पोर्टल तैयार किया गया है जिसमें सरल तरीके से सभी छात्रवृत्ति का आवेदन करने की जानकारी दी गयी है। उन्होंने बताया कि नये पोर्टल से छात्रों को कम परेशानी होने के साथ समय पर छात्रवृत्ति मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी ई-मित्र कियोस्क पर जाकर अपना आवेदन कर सकेगा तथा कार्यालयों में बार बार आने की जरूरत नहीं होगी। सभी जानकारी उसके मोबाईल एवं ई-मेल आई.डी. पर होगी।

इस मौके पर अतिरिक्त निदेशक (छात्रवृत्ति) डॉ. हरसहाय मीना ने बताया कि लोकसभा विधानसभा से लेकर ग्राम पंचायतवार छात्रवृत्ति आवेदन करने वालों की जानकारी इस नये पोर्टल पर मिल सकेगी तथा राज्य एवं राज्य के बाहर अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के लिए अब एक ही पोर्टल होगा।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त निदेशक प्रशासन श्रीमती संचिता बिेश्नोई, श्री अशोक जांगिड़ व विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। डी ओ आई टी के अधिकारी श्री एस.पी.गुजराल एवं विभाग के ए.सी.पी. (उप निदेशक) श्री मुकेश अरोड़ा व प्रोग्रामर श्री तपेश कश्यप ने पावर प्रेजेन्टेशन प्रस्तुत कर नये पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया एवं खूबियों की विस्तार से जानकारी दी।


rajpms.nic.in


 

SHARE