पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन 8 जुलाई तक Polytechnic Admissions 2017-18

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन 8 जुलाई तक Polytechnic Admissions 2017-18

राजस्‍थान के सरकारी और गैर सरकारी पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में करीब पचास हजार सीटों पर प्रवेश के लिए इच्‍छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र या विकल्प पत्र 8 जुलाई तक ऑनलाइन (Polytechnic Admissions 2017-18) भर सकते हैं। राज्य में 34 सह शिक्षा और 8 महिला राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं।

सरकारी महाविद्यालयों में 5470 स्थानों एवं गैर सरकारी महाविद्यालयों में 45 हजार 115 स्थानों पर प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। प्रवेश के लिए आवेदन व विकल्प पत्र राजस्थान सरकार के हायर टेक्नीकल एजुकेशन पोर्टल  के माध्यम से भरे जाएंगे। आवेदन  19 जून से प्रारम्भ हो गए हैं।

डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष  में प्रवेश के लिए नोडल एजेंसी प्राविधिक शिक्षा मंडल राजस्थान जोधपुर  है। गैर सरकारी पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में प्रत्येक ब्रांच में 15 प्रतिशत स्थान मैनेजमेंट कोटा के अन्तर्गत आरक्षित है।

डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को राजस्थान हायर एज्युकेशन पर आवेदन के लिए निर्धारित  शुल्क जमा करवाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद आवेदक को ई-मेल या मैसेज प्राप्त  होगा।

आधार कार्ड अनिवार्य नहीं

आवेदन करते समय आधार नम्बर की  अनिर्वायता आवश्यक नहीं है लेकिन नामांकन के समय आधार नम्बर और बैंक खाता अनिवार्य होगा।  सभी आवेदन पत्रों की जांच के बाद  श्रेणीवार अस्थाई योग्यता सूची जारी की जाएगी।

योग्यता सूची अभ्यर्थी द्वारा माध्यमिक परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के प्रतिशत के आधार पर बनाई जाएगी। माध्यमिक  परीक्षा में सीजीपीए या जीपीए प्राप्त करने वाले अभ्यार्थियों के अंकों की गणना सीजीपीए या जीपीए को 9.5 से  गुणा करने के बाद योग्यता क्रमांक निर्धारित किया जाएगा।

पूरक परीक्षा से उत्तीर्ण होने तथा अंक सुधार की स्थिति में बोर्ड की ओर से जारी अंतिम अंकतालिका के प्राप्तांकों के बाद योग्यता क्रमांक निर्धारित किया जाएगा। यदि एक से अधिक अभ्यर्थियों के प्राप्तांक प्रतिशत बराबर हो, तब माध्यमिक परीक्षा के गणित विषय में अधिक प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी।


Polytechnic Admissions 2017-18


Please Click here for detailed information


 

SHARE