खान एकेडमी

For English Version

क्‍या आपका बच्‍चा चार करोड़ बच्‍चों से पिछड़ रहा है ?
खान एकेडमी

दुनिया के करीब 4 करोड़ विद्यार्थी आजकल ऐसी शिक्षा ले रहे हैं जो पूर्णतया नि:शुल्‍क है और दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षक उन्‍हें पढ़ा रहे हैं। अगर आपका बच्‍चा इन विद्यार्थियों में शामिल नहीं है, तो यकीन मानिए कि आपके बच्‍चा कुछ ऐसी शिक्षा चूक रहा है जो चार करोड़ बच्‍चे घर बैठे हासिल कर रहे हैं।

खान एकेडमी संस्‍था में यह लेख लिखे जाने तक 4 करोड़ 23 लाख 14 हजार 593 बच्‍चे रजिस्‍टर हो चुके हैं और गणित की ऐसी तरकीबें सीख रहे हैं जो दुनिया के किसी भी एकल संस्‍थान में संभव नहीं है। यही नहीं, विश्‍व के कई श्रेष्‍ठ स्‍कूल तो बाकायदा खान एकेडमी की कक्षाएं अपने यहां लगा रहे हैं।

पहले जानते हैं कि खान एकेडमी क्‍या है। वर्ष 2005 के दौर में सलमान खान एमआईटी से तीन डिग्रियां और हार्वर्ड से एमबीए करने के बाद एक आईटी कंपनी में काम कर रहे थे, उन्‍हीं दिनों उन्‍हें अपनी बहिनों को पढ़ाने की जिम्‍मेदारी मिली। चूंकि उनकी कजिन बहने किसी दूसरे शहर रहती थी, सो वे सप्‍ताह के अंत में उन्‍हें पढ़ाने के लिए जाते और समस्‍याओं का निपटारा कर लौट आते, इस बीच कई बार उनकी बहिनों को बीच सप्‍ताह सहायता की जरूरत पड़ी तो सलमान खान ने यूट्यूब पर वीडियो बनाकर उन्‍हें भेज दिए। कुछ समय बाद उनकी बहिनों ने उन्‍हें यह कहकर आश्‍चर्यचकित कर दिया कि बजाय कि आमने सामने की पढ़ाई के अगर सलमान खान उन्‍हें वीडियो ट्यूटोरियल की तर्ज पर ही सॉल्‍यूशन भेजते रहें तो बेहतर है। सलमान खान ने पढ़ाने के वीडियो नियमित बनाने शुरू कर दिए।

अब यहीं से कहानी ने मोड़ लिया और बहिनों के लिए बनाए वीडियो न केवल उन बच्चियों की स्‍कूल में प्रसिद्ध हुए बल्कि अन्‍य स्‍कूलों के विद्यार्थी भी उन वीडियोज को चाव से देखने लगे। कुछ समय बाद की ही बात है कि पढ़ाई के समय बिल गेट्स ने अपने बच्‍चों को यूट्यूब पर जमे हुए देखा। बिल गेट्स ने बच्‍चों से पूछा कि यहां क्‍या हो रहा है, तो बच्‍चों का जवाब था कि वे यूट्यूब पर गणित पढ़ रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक के लिए भी यह आश्‍चर्यचकित करने वाली बात थी। उन्‍होंने कुछ वीडियोज देखने के बाद सलमान खान को बुलावा भेजा। बिल गेट्स से मुलाकात सलमान खान के लिए भी बहुत बड़ी बात थी, बारहहाल दोनों ने कुछ घंटों तक गहन चर्चा की और बिल गेट्स ने खाने के बाद सलमान खान को रवाना कर दिया। इसके बाद कुछ दिन बाद सलमान खान, जो कि पढ़ाई के वीडियो बनाने के चक्‍कर में अपनी शानदार नौकरी तक छोड़ चुके थे, को एक मोटी राशि का चेक माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से मिलता है और साथ में ऑफर भी कि सलमान खान चाहें तो माइक्रोसॉफ्ट के कुछ बेहरीन इंजीनियर्स की मदद अपने काम में ले सकते हैं। इस तरह एक गैर लाभकारी संस्‍था की नींव पड़ती है।

आज की तारीख में सलमान खान की खान एकेडमी में 37 श्रेष्‍ठ तकनीकी कार्यकर्ता काम कर रहे हैं। जो लगातार वीडियो बनाने और वेबसाइट को विकसित करने का काम करते हैं। शुरूआत में जहां बेतरतीब वीडियोज थे वहीं आज खान एकेडमी की वेबसाइट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि एक विद्यार्थी शून्‍य से शुरू कर श्रेष्‍ठतम परिणाम तक पहुंच सकता है। वेबसाइट की डिजाइन में गेम डिजाइन को भी काम में लिया गया है, जहां विद्यार्थी को हर वीडियो देखने और हर प्रेक्टिस करने पर प्‍वाइंट्स और बैज मिलते चले जाते हैं और विद्यार्थी खुद ब खुद आगे बढ़ता चला जाता है।

शुरूआत में खान एकेडमी में केवल गणित के ही वीडियोज और अभ्‍यास सत्र उपलब्‍ध थे, लेकिन समय के साथ इनमें दूसरे विषयों का भी समावेश किया जा रहा है। आज केवल माइक्रोसॉफ्ट ही नहीं, बल्कि गूगल, फेसबुक सहित दुनिया की कई कंपनियां और लोग इसे सहयोग दे रहे हैं।

शुरूआत में Ann and John Doerr, Bill & Melinda Gates Foundation, Google, The O’Sullivan Foundation, Reed Hastings, Valhalla Charitable Foundation ने आधार तैयार करने में मदद की।

इसके साथ ही कॉर्पोरेट कंपनियों में AT&T, Bank of America, Comcast और Hyatt जैसी कंपनियों ने इस प्रोजेक्‍ट में धन दिया। आज दुनिया की लगभग हर बड़ी कंपनी और वित्‍तीय सहायता करने वाले संगठन शिक्षा के इस प्रकल्‍प को बेहतरीन बनाने के लिए हर संभव मदद कर रहे हैं।

खान अकादमी अभ्यास प्रश्नावलियाँ, अनुदेशात्मक वीडियो और एक व्यक्तिगत शिक्षण डैशबोर्ड प्रदान करता है जो शिक्षार्थियों को अपनी गति के अनुसार एवं कक्षा के बाहर अध्ययन करने के लिए सशक्त बनाता है।

अकादमी में गणित, विज्ञान, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, इतिहास, कला इतिहास, अर्थशास्त्र, और अधिक विषयों में शिक्षा प्रदान की जा रही है।

गणित मिशन शिक्षार्थियों को, राज्यकला, अनुकूली प्रौद्योगिकी का प्रयोग कर के बालवाड़ी से कलन तक सीखने में सहायता करते हैं, इससे सामर्थ्य और शिक्षण चूक की पहचान होती है। विशेषीकृत सामग्री प्रदान करने के लिए अकादमी ने नासा, आधुनिक कला संग्रहालय, कैलिफोर्निया की विज्ञान अकादमी और एमआईटी जैसे संस्थानों के साथ भागीदारी की है।

खान एकेडमी में यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत कर रहें हैं कि यहां सभी प्रकार के प्रशिक्षकों को सशक्त करें कि वह बेहतर तरीके से समझ सकें कि उनके बच्चे या शिक्षार्थी क्या समझ रहे हैं और उनकी मदद अच्छे से कैसे की जाए। एक नज़र में देखें तो, क्या बच्चा या शिक्षार्थी संघर्ष कर रहा हैं या फिर उसने सफलता प्राप्त की है और अब वह कक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पा रहा है या नहीं। अकादमी का प्रशिक्षण डैशबोर्ड पूर्ण कक्षा के प्रदर्शन के सारांश के साथ प्रत्येक शिक्षार्थी की विस्तृत प्रोफाइल प्रदान करता है।

दुनियाभर से करोड़ो शिक्षार्थी, प्रत्येक अपनी अनूठी कहानी के साथ, खान अकादमी में प्रतिदिन स्वयं की गति के अनुसार पढ़ते हैं। इस साइट के स्पेनिश, फ्रेंच, और ब्राज़ीलियन पुर्तगाली संस्करण के अतिरिक्त इनके संसाधन का अनुवाद 36 से भी अधिक भाषाओँ में हो रहा हैं।

Click on the picture to log on to khan academy

खान एकेडमी
खान एकेडमी