JEE Mains परीक्षा 2 अप्रेल को

Exam alerts
Exam alerts

JEE Mains परीक्षा 2 अप्रेल को

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने देश की आईआईटीज में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा जेईई (JEE Mains) मेन्स का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। परीक्षा के लिए दो जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। जेईई मुख्य परीक्षा दो अप्रेल को होगी। अप्रेल में ही मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित होगा और इसी के साथ जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। जेईई मुख्य परीक्षा में पास होने वाले करीब एक लाख विद्यार्थी जेईई-एडवांस में शामिल होंगे। जेईई-एडवांस के जरिए ही देश भर की 23 आईआईटीज में प्रवेश दिया जाएगा।

सीबीएसई ने एक दिसम्बर से जेईई मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन जारी किए हैं। इसका ब्यौरा जेईई मेन्स डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदन पत्र भरने के लिए आधार कार्ड संख्या की जरूरत होगी। बारहवीं पास और अध्ययनरत छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन एग्जाम दो अप्रेल को होगा जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन टेस्ट आठ और नौ अप्रैल को होंगे। रिजल्ट 28 अप्रैल तक आ जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 29 अप्रेल से

सफलता के बाद बीई, बीटेक और बी आर्किटेक्चर पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया जा सकता है। जेईई-एडवांस की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 29 अप्रेल से दो मई तक चलेगी। 21 मई को पेपर होंगे। 11 जून को रिजल्ट आएगा। इसके बाद काउंसलिंग से आईआईटी की सीटें भरी जाएंगी। सीबीएसई ने कहा है कि एनआईटी, ट्रिपल और जीएफटी में एडमिशन की मेरिट लिस्ट अलग से जारी की जाएगी।

कार्ड से लेकर ई-वॉलेट से भुगतान

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ ऑनलाइन भुगतान की सुविधा रखी गई है। अभ्यर्थी डेबिट व क्रेडिट कार्ड के अलावा स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के इलेक्ट्रोनिक वॉलेट बडी और निजी इलेक्ट्रोनिक वॉलेट पेटीएम से भुगतान कर सकते हैं।

डाल सकते हैं आधार नामांकन पर्ची में मुद्रित अंक

सीबीएसई ने जेईई मेन्स के आवेदन के लिए इस बार आधार कार्ड संख्या को जरूरी किया है। अभ्यर्थियों को आधार कार्ड में लिखा नाम, लिंग व जन्म दिनांक आवेदन में भरनी होगी ताकि उसकी प्रमाणिकता सुनिश्चित की जा सके। बिना आधार वाले उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने आधार नामांकन के उद्देश्य से परीक्षा के सभी शहरों में सुविधा केंद्रों की स्थापना की है।

उम्मीदवार एेसे सुविधा केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं, जहां आधार नामांकन के लिए उम्मीदवार से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। सुविधा केंद्रों की सूची जेईई मेन्स की वेबसाइट पर उपलब्ध है। एेसे अभ्यर्थी जिन्होंने आधार नामांकन के लिए आवेदन तो किया है, लेकिन उन्हें आधार नहीं मिला है। वे ऑनलाइन आवेदन करते समय आधार नामांकन पर्ची में मुद्रित 28 अंकों वाला आधार नामांकन आईडी डाल सकते हैं।

JEE Mains का परीक्षा पैटर्न

  • जेईई मेन्स में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र के जरिए बीई में और दूसरे के जरिए बी. आर्क में प्रवेश मिलेगा।अभ्यर्थी दोनों में एक साथ आवेदन कर सकते हैं।
  • पहले प्रश्न पत्र में केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स से जुड़े 90 प्रश्न होंगे। तीनों विषयों के 30-30 प्रश्न होंगे। कुल मिलाकर 360 अंक का प्रश्न पत्र होगा।
  • दूसरे प्रश्न पत्र में 82 प्रश्न होंगे। इसमें तीस प्रश्न मैथ्स, पचास प्रश्न एप्टीट्यूड टेस्ट और दो प्रश्न ड्रॉइंग टेस्ट के होंगे।

JEE Mains परीक्षा

  • 1 दिसम्बर से जेईई मेन्स परीक्षा के लिए आवेदन शुरू
  • 2 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन
  • 3 जनवरी तक डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के जरिए हो सकता है फीस का भुगतान
  • 2 अप्रेल को होगी जेईई मेन्स की ऑफलाइन परीक्षा
  • 8 व 9 अप्रेल को होगी जेईई मेन्स की ऑनलाइन परीक्षा
  • 27 अप्रेल को आएगा जेईई मेन्स का परीक्षा परिणाम
SHARE