IIT-JEE Main परीक्षा 2 अप्रेल व एडवांस 21 मई को

Exam alerts
Exam alerts

IIT-JEE Main परीक्षा 2 अप्रेल व एडवांस 21 मई को

मद्रास आईआईटी करवाएगी परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई (IIT-JEE) एडवांस 2017 की वेबसाइट और परीक्षा से जुड़ी प्रमुख तारीखें सोमवार को जारी कर दी गई। इस बार मद्रास आईआईटी प्रवेश परीक्षा करवाएगी। देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए 22 हजार ज्यादा छात्रों को मौका दिया जाएगा।

देश की 31 एनआईटी, 20 ट्रिपल आईटी और 18 जीएफटीआई की लगभग 24 हजार से अधिक और 23 आईआईटी की लगभग 10 हजार सीटों पर एडमिशन का काउंटडाउन सोमवार से शुरू हो गया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक इस बार जेईई-मेन परीक्षा दो अप्रेल और जेईई-एडवांस 21 मई को होगी।

आईआईटी बोर्ड ने तय किया है कि इस बार जेईई-मेन परीक्षा के जरिए जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए शीर्ष 2 लाख 20 हजार विद्यार्थियों को क्वालिफाई घोषित किया जाएगा। जबकि पिछले साल दो लाख विद्यार्थी ही सफल घोषित किए गए थे। जेईई-मेन का परीक्षा परिणाम 27 अप्रेल को व एडवांस का परिणाम 11 जून को घोषित किया जाएगा।

जानिए खास बातें

  • इस बार जेईई एडवांस के लिए 2.20 लाख छात्रों को क्वालिफाई घोषित किया जाएगा
  • समान्य श्रेणी के 1 लाख 11 हजार, ओबीसी 59 हजार 400, एससी 33 हजार, एसटी 16 हजार 500 शामिल होंगे
  • जेईई-एडवांस की परीक्षा पात्रता से संबंधित सभी शर्तें भी जारी कर दी गई हैं।
  • आईआईटी में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को बोर्ड पात्रता को पूरी करने के लिए केटैगिरी अनुसार अपने-अपने बोर्ड की टॉप 20 पर्सेन्टाइल में आना होगा
  • अथवा सामान्य व ओबीसी के छात्रों के बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक हों
  • एसटी-एससी व शारीरिक विकलांग छात्रों को 65 प्रतिशत अंक लाने होंगे
  • जबकि पिछले साल एससी-एसटी व शारीरिक विकलांग के लिए बोर्ड पात्रता 70 प्रतिशत थी

वे विद्यार्थी जिन्होंने गत वर्ष जोसा काउंसलिंग के दौरान सीट असेप्टेंस फीस का भुगतान तो कर दिया था परन्तु रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट नहीं कर सीट स्वीकार नहीं की वे विद्यार्थी भी इस वर्ष जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ पाएंगे।

SHARE