पीओ, क्‍लर्क और अन्‍य विशेषज्ञ ऑफिसर भर्ती के लिए आईबीपीएस बैंक परीक्षा कलेण्‍डर IBPS Bank Exams Calendar for PO, Clerk & Specialist Officer Jobs

Govt Jobs bank jobs How to prepare for Bank Jobs.

IBPS Bank Exams Calendar 2017 for PO, Clerk & Specialist Officer Jobs

पीओ, क्‍लर्क और अन्‍य विशेषज्ञ ऑफिसर भर्ती के लिए आईबीपीएस बैंक परीक्षा कलेण्‍डर 2017

बैंकिंग परीक्षा की तैयारी कर रहे अधिकांश अभ्‍यर्थियों के समक्ष यह सवाल प्रमुख होता है कि आईबीपीएस बैंक परीक्षा (Bank Exams) कब होने वाली है। इस समस्‍या के समाधान के लिए आईबीपीएस ने 2017-18 की परीक्षा का कलेण्‍डर ही जारी कर दिया है। इस परीक्षा कार्यक्रम के जरिए देश की सार्वजनिक क्षेत्र की बीस बैंकों में भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकता है।

अगर किसी अभ्‍यर्थी को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में नौकरी करनी है तो आईबीपीएस की इस परीक्षा को पास करना होगा। पिछले कुछ समय से ऐसी अफवाह भी उड़ रही थी कि आईबीपीएस ने बैंक भर्ती की परीक्षा लेना बंद कर दिया है, लेकिन यह पूरी तरह गलत सूचना है।

ऐसी ही अफवाहों के बाजार को समाप्‍त करने के लिए आईबीपीएस ने आखिर आगामी परीक्षाओं की योजना का कलेण्‍डर निकालने का फैसला किया है।

इसके अनुसार पीओ परीक्षा की प्रिलिम्‍स परीक्षा 7 से 14 अक्‍टूबर 2017 के बीच होगी, इसी की मेन परीक्षा 26 नवम्‍बर को तय की गई है। क्‍लर्क परीक्षा की प्रिलिम्‍स परीक्षा 2 से 10 दिसम्‍बर 2017  के बीच होगी, इसकी मेन परीक्षा 21 जनवरी 2018 को होगी। आईबीपीएस स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर (एसओ) परीक्षा, आईटी ऑफिसर, एग्री ऑफिसर, मार्केटिंग ऑफिसर की प्रिलिम्‍स परीक्षा 30 व 31 दिसम्‍बर 2017 को होगी। इसकी मेन परीक्षा 28 जनवरी 2018 को होगी।

शेष परीक्षाओं के लिए आप नीचे दी गई सूची को देख सकते हैं। यह सूची इमेज फार्मेट में है तो इसे आप अपने डेस्‍कटॉप अथवा मोबाइल में सेव करके भी रख सकते हैं।

ibps calendar 2017 bank jobs

इन परीक्षाओं के लिए अधिकृत सूचना कलेण्‍डर में दिए गए समय से 45 दिन पूर्व जारी की जाएगी। इसके साथ ही केन्‍द्र सरकार के निर्देश के बाद क्‍लर्क स्‍तर की परीक्षा के बाद किसी भी प्रकार का इंटरव्‍यू नहीं लिया जाएगा। ऐसे में प्रिलिम्‍स परीक्षा पास करने वाले अभ्‍यर्थी सीधे मुख्‍य परीक्षा में बैठ सकेंगे और मुख्‍य परीक्षा पास करने के बाद उन्‍हें नौकरी दे दी जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले साल आईबीपीएस के जरिए 48 हजार कर्मचारियों की नियुक्ति की गई थी। इस साल भी यह कमोबेश यही आंकड़ा रह सकता है। अनुमान के अनुसार इस साल करीब आठ हजार पीओ, करीब 17 हजार क्‍लर्क और करीब 3 हजार स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर्स की नियुक्ति की जा सकती है।

SHARE