Education festival in jaipur on 5 and 6 August

Education festival jaipur august 2017

Education festival in jaipur on 5 and 6 August

राजस्थान की राजधानी जयपुर में 5 और 6 अगस्त को एजुकेशन फेस्टिवल (Education festival) का आयोजन किया जाएगा। जयपुर में हर साल होने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल और उदयपुर में होने वाले विश्व संगीत उत्सव के बाद यह पहला आयोजन है जो पूरी तरह से शिक्षा पर केन्द्रित होगा।

पिछले साल 19 दिसम्बर 2016 को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने दिल्ली में इस कार्यक्रम की घोषणा की थी। जेम्स एजुकेशन के सहयोग से जयपुर एक्जीविशन एवं कनवोकेशन सेन्टर में आयोजित होने वाला यह एजूकेशन फेस्टीवल राजस्थान को देश की शैक्षणिक राजधानी के रूप में एक मंच प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस कार्यक्रम से हमारी नई युवा पीढी को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा एवं नई तकनीकों को सीखने का मौका मिलेगा। यह आयोजन आने वाले समय में राज्य के अन्य शहरों में भी आयोजित किया जायेगा। यह राजस्थान को एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जिसमें विश्व के श्रेष्ठतम शिक्षाविदों और विशेषज्ञ भाग लेकर शिक्षा के भविष्य, नवाचारों और ज्ञान के आदान-प्रदान से राष्ट्र का नवनिर्माण पर एक मंच के नीचे संवाद कर सकेगें। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम ‘वन यंग राजस्थान’ के लिए विश्व में सम्भावनाओं की तलाश करेगा।

जेम्स एजुकेशन इण्डिया के ग्रुप प्रेसीडेन्ट अमरीश ए चन्द्रा ने कहा ‘यह आयोजन वैश्विक स्तर के शिक्षाविदों को शिक्षा के स्तर को राज्य में उन्नत करने के लिए संकल्पबद्ध करेगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्रा में भविष्य की सम्भावनाओं को प्रदर्शित करना है। यह जेम्स एजुकेशन द्वारा सीएसआर पहल है। इस कार्यक्रम में विश्वस्कूल के कुलपति, प्रवर्तक, प्रधानाध्यापक, शिक्षक, समाजसेवी,नीति निर्धारक, अभिभावक विद्यार्थी भाग लेंगे तथा परस्पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगें। इस कार्यक्रम में बालिका शिक्षा, विश्व शान्ति में शिक्षा का महत्व, सकारात्मक शिक्षा तथा अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी। इस उत्सव में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयेाजित किये जाएंगे।

SHARE