cpao.nic.in एसएमएस, ऑनलाइन पेंशन की जानकारी

cpao.nic.in
cpao.nic.in

सरकारी पेंशनभोगी अब एसएमएस, ऑनलाइन ले सकेंगे पेंशन की जानकारी

नयी दिल्ली : करीब 11.61 लाख सरकारी पेंशनभोगी अब अपनी पेंशन तथा शिकायतों की स्थिति के बारे में एसएमएस के जरिये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वे इसके बारे में ऑनलाइन भी जानकारी ले सकते हैं। इस कदम से वरिष्ठ नागरिकों की परेशानियों को कम किया जा सकेगा।

वित्त मंत्री अरण जेटली ने आज एक वेब पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सीपीएओ.निक.इन http://cpao.nic.in/ का उद्घाटन किया। इसके जरिये केंद्रीय सिविल पेंशनभोगी, पारिवारिक पेंशनभोगी तथा स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगी अपने पूरे पेंशन ब्योरे की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकंेगे। इसके अलावा उन्हें पेंशन प्रक्रिया और अपनी शिकायतों के पंजीकरण तथा निपटान की जानकारी एसएमएस से भी मिल सकेगी।

यह वेबसाइट पेंशन संबंधी सभी तरह की जानकारी, शिकायतों के निपटारे के लिये एक प्रमुख जरिया होगी। इस वेबसाइट पर मोबाइल फोन के जरिये भी पहुंचा जा सकता हैै। इस पोर्टल की शुरआत करते हुए जेटली ने कहा कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण पहल है यह परेशानी कम करेगा।

जेटली ने कहा, किसी को भी परेशान नहीं किया जाना चाहिए, विशेषरूप से पेंशनभोगियांे को, क्योंकि वे हमारे सबसे वरिष्ठ नागरिक हैं। उन्हें संसाधनों की जरूरत है और उनका जीवन इस संसाधन पर निर्भर करता है। ऐसे में किसी प्र्रकार की देरी या लालफीताशाही से उनके लिए काफी परेशानी की स्थिति पैदा हो सकती है।

इस मौके पर लेखा महानियंत्रक एम जे जोसफ ने कहा कि पोर्टल से पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित हो सकेगी। इससे पेंशनभोगियों की शिकायतों का निपटान अधिक बेहतर तरीके से हो सकेगा।

http://cpao.nic.in/

SHARE