32 छात्रावासों में चारदीवारी, शौचालयों व नलकूपों का होगा निर्माण

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

32 छात्रावासों में चारदीवारी, शौचालयों व नलकूपों का होगा निर्माण

पौने दो करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी

जयपुर : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा राज्य में संचालित 32 छात्रावासों की चारदीवारी निर्माण करने के साथ शौचालय, स्नानघर एवं नलकूप का निर्माण कराया जायेगा, इनमें 10 शहरी एवं 22 ग्रामीण क्षेत्र के छात्रावास शामिल हैं।

विभाग के निदेशक श्री रवि जैन ने बताया कि इनके इन निर्माण कार्यों के लिए एक करोड़ 75 लाख 85 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। शहरी क्षेत्र के छात्रावासों में नगरपालिका, नगर परिषद् व ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले निर्माण कार्यों को पंचायत समितियों के माध्यम से कराया जायेगा।

विभागीय मुख्यालय के प्रशासनिक एवं तकनीकी अधिकारियों तथा जिला अधिकारियों द्वारा इन निर्माण कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण किया जायेगा तथा निरीक्षण के दौरान अधिकारियों द्वारा कार्य की गुणवत्ता के सम्बन्ध में कार्यकारी एजेन्सी को निर्देश दिए जायेंगे।

जैन ने बताया कि अलवर के राजकीय अनुसूचित जाति (बालिका) छात्रावास में चारदीवारी की ऊँचाई बढ़ाने के लिए 2 लाख 4 हजार रुपये, जनजाति छात्रावास, बांसवाड़ा की चारदीवारी के लिए 2 लाख 20 हजार रुपये, हनुमानगढ़ के अनुसूचित जाति (बालक) छात्रावास में शौचालय निर्माण के लिए 2 लाख  40 हजार रुपये, रावतसर छात्रावास में शौचालय व स्नानघर निर्माण के लिए 2 लाख 40 हजार रुपये तथा हनुमानगढ़ के राजकीय महाविद्यालय अनुसूचित जाति (बालिका) छात्रावास में चारदीवारी निर्माण के लिए 3 लाख 63 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

इसी प्रकार टोंक मुख्यालय पर स्थित राजकीय महाविद्यालय अनुसूचित जनजाति (बालिका) छात्रावास में चारदीवारी निर्माण एवं नलकूप निर्माण के लिए 22 लाख 5 हजार रुपये, राजसमन्द में अन्य पिछड़ा वर्ग छात्रावास चारदीवारी निर्माण के लिए  6 लाख 5 हजार रुपये, जनजाति छात्रावास (बालक) अनुसूचित जाति (बालिका) छात्रावास में नलकूप निर्माण के लिए 2-2 लाख रुपये तथा राजकीय महाविद्यालय जनजाति (बालिका) छात्रावास की चारदीवारी निर्माण के लिए 19 लाख 80 हजार रुपये की राशि स्वीकृति की गई है।

ग्रामीण क्षेत्र में अजमेर जिले के गंगवाना में अनुसूचित जाति (बालक) छात्रावास की चारदीवारी निर्माण के लिए 27 हजार 500 रुपये, रूपनगढ़ छात्रावास में चारदीवारी निर्माण के लिए 40 हजार रुपये, बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा एस.टी. (बालक) छात्रावास की चारदीवारी निर्माण के लिए 5 लाख 50 हजार रुपये, बोरी छात्रावास की चारदीवारी, शौचालय व स्नानघर निर्माण के लिए 7 लाख 35 हजार रुपये, गढ़ी एवं छीछ छात्रावासों के चारदीवारी निर्माण के लिए 11-11 लाख रुपये, भूंगड़ा छात्रावास के चारदीवारी निर्माण के लिए 5 लाख 50 हजार रुपये, घाटोल छात्रावास में चारदीवारी, शौचालय व स्नानघर निर्माण के लिए 7 लाख 90 हजार रुपये, लोहारिया छात्रावास के चारीदवारी निर्माण के लिए 3 लाख 30 हजार रुपये एवं सज्जनगढ़ छात्रावास में शौचालय व स्नानघर निर्माण के लिए 2 लाख 25 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

जैसलमेर जिले के फतेहगढ़ छात्रावास में चारदीवारी, शौचालय व स्नानघर निर्माण के लिए 9 लाख रुपये एवं खींया छात्रावास में शौचालय व स्नानघर के लिए 2 लाख 40 हजार रुपये, हनुमानगढ़ जिले के भादरा के एस.सी. बालक छात्रावास में शौचालय व स्नानघर निर्माण के लिए 2 लाख 40 हजार रुपये, करौली जिले के सपोटरा जनजाति बालक छात्रावास मेंं चारदीवारी निर्माण के लिए 7 लाख 19 हजार रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग छात्रावास सपोटरा में चारदीवारी के लिए 6 लाख 58 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

इसके अतिरिक्त जिला नागौर के जायल एस.सी. छात्रावास के लिए 7 लाख रुपये व रियावाड़ी छात्रावास के लिए एक लाख रुपये चारदीवारी निर्माण के लिए, प्रतापगढ़ जिले के धमोन्तर एस.टी. बालिका छात्रावास में शौचालय व स्नानघर निर्माण के लिए 1 लाख 80 हजार रुपये, उदयपुर जिले के मावली जनजाति छात्रावास की चारदीवारी निर्माण के लिए 8 लाख 25 हजार रुपये, राजसमन्द के पीपली आचार्यान एस.सी. एवं खमनौर एस.टी. छात्रावास में नलकूप निर्माण के लिए 2-2 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

SHARE