20,000 और छात्र JEE – Advanced 2017 में बैठ सकेंगे

Exam alerts
Exam alerts

20,000 और छात्र JEE-Advanced 2017 में बैठ सकेंगे

आने वाले साल से जेईई (अडवांस्ड) JEE – Advanced 2017 देने वाले छात्रों की संख्या बढ़ जाएगी। संयुक्त प्रवेश बोर्ड की रविवार को चेन्नै में मीटिंग हुई जिसमें आईआईटीज में 500 सीटें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

इन सीटों पर भर्ती के लिए करीब 22,000 और छात्रों को जेईई (अडवांस्ड) में बैठने का मौका दिया जाएगा, जिससे जेईई (अडवांस्ड) में बैठने वाले छात्रों की संख्या 2.2 लाख हो जाएगी। संयुक्त प्रवेश बोर्ड की मीटिंग में छात्रों की सुविधा के लिए कई अहम चीजों को लागू करने का फैसला भी लिया गया।

वास्तव में जेईई (मेन) के सभी पात्र छात्र हर साल जेईई (अडवांस्ड) में नहीं बैठते हैं। पिछले साल 1.98 लाख पात्र छात्रों में से 1.56 लाख ने जेईई (अडवांस्ड) के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। पिछले साल करीब 21 फीसदी छात्रों ने देश की एक सबसे ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा से दूर रहने का विकल्प चुना।

जेईई (अडवांस्ड) के एक अधिकारी ने बताया, ‘हम उम्मीद करते हैं कि अगले ऐकडेमिक इयर में सीटों की संख्या में कम से कम 500 इजाफा होगा। हम अगले साल ज्यादा से ज्यादा छात्रों को शॉर्टलिस्ट करने की योजना बना रहे हैं।’

मीटिंग में देश भर के आईआईटीज के जेईई(अडवांस्ड) के चेयरमैन ने शिरकत की। एससी/एसटी कैंडिडेट्स की आरक्षित सीटों को भरने के लिए आईआईटी ने बारहवीं क्लास में कैंडिडेट के ऐग्रिगेट मार्क्स के लिए कट ऑफ में 70 से 65 फीसदी तक राहत देने का फैसला लिया है। आईआईटीज को आरक्षित श्रेणी जैसे एससी/एसटी की सीटों को भरने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय की नई दिशानिर्देश के मुताबिक, 1 अप्रैल के बाद जारी किए गए ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट्स को जेईई (अडवांस्ड) 2017 के लिए वैध माना जाएगा।

आईआईटीज छात्रों की सुविधा के लिए कुछ नई चीजें शुरू करने की योजना बना रहे हैं। उनमें रजिस्ट्रेशन, रिजल्ट की घोषणा और चॉइस भरने के लिए विडियो ट्युटोरियल्स शामिल हैं।

SHARE