स्‍कूल व्‍याख्‍याता भर्ती परीक्षा : 19 पेपर और 97 सवाल डिलीट

RPSC https://rpsc.rajasthan.gov.in/ RAS
RPSC https://rpsc.rajasthan.gov.in/

स्‍कूल व्‍याख्‍याता भर्ती परीक्षा : 19 पेपर और 97 सवाल डिलीट

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से आयोजित हुई स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में 97 सवालों को डिलीट किया गया है। एक ही भर्ती में इतनी बड़ी संख्या में सवाल डिलीट होने से भर्ती की पारदर्शिता पर ही सवाल खड़े हो गए हैं। आयोग ने सबसे बड़ी लापरवाही तो इस भर्ती में हुए सामान्य ज्ञान के पेपर में बरती है।

इस परीक्षा के 25 फीसदी सवाल डिलीट किए गए हैं। आयोग की ओर से 19 विषयों के लिए हुई इस परीक्षा में हर विषय के पेपर में खामी सामने आई है। इस कारण आयोग को सवालों को डिलीट करना पड़ा है।

आयोग ने लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को सभी विषयों की आंसर की जारी की थी। आंसर की देखने के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी हैरान रह गए। ऐसा कोई पेपर नहीं था, जिसमें सवालों को डिलीट नहीं किया गया हो। सामान्य ज्ञान के पेपर में 75 में से 18 सवाल डिलीट किए गए।

आरपीएससी ने आंसर की जारी किए बिना ही परिणाम भी जारी कर दिया था और शिक्षा विभाग ने काउंसलिंग कर नियुक्ति की तैयारी भी कर ली थी। अभ्यर्थी इसका पहले से ही विरोध कर रहे थे, अब आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थियों ने परीक्षा पर ही सवाल खड़े कर दिए। राजस्थान बेरोजगार संघ के अध्यक्ष दीपेंद्र शर्मा का कहना है कि एक ही परीक्षा में इतनी बडी़ संख्या में सवाल डिलीट होना बेरोजगारों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। प्रश्नपत्रों को सलेक्ट करने वालों के खिलाफ आयोग को कार्रवाई करनी चाहिए। सामान्य ज्ञान के पेपर में 25 फीसदी सवाल डिलीट होने से कई अभ्यर्थियों को खामियाजा भुगतना पड़ा होगा।

आपत्तियों पर भरी जेब

हर पेपर में सवालों के विवादित होने के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आपत्तियां दर्ज कराई। आयोग हर सवाल पर आपत्ति के लिए 100 रुपए का शुल्क वसूलता है। जितनी अधिक आपत्ति आती है आयोग को उतना ही फायदा होता है।

गलत पेपर बनाने वाले 9 विशेषज्ञ डीबार

आरपीएससी के अध्यक्ष डॉ. ललित के पंवार का कहना है कि पेपर बनाने में लापरवाही बरतने वाले उन 9 विशेषज्ञों को आयोग ने हमेशा के लिए डिबार कर दिया है, जिनके पेपरों के उत्तरों में अधिक आपत्तियां मिली थी। इन विशेषज्ञों के मानदेय भी वापस लिए गए हैं। भविष्य में भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

19 पेपर्स में डिलीट किए सवाल

आयोग ने स्कूल व्याख्याताओं के 13098 पदों के लिए हुई भर्ती में सामान्य ज्ञान के साथ विषयवार अलग से परीक्षा ली थी। हर विषय के पेपर में 150 सवाल थे। आंसर की के अनुसार सिंधी विषय के पेपर में 1, राजस्थानी में 2, संस्कृत में 6, हिंदी में 6, अंग्रेजी में 6, जीव विज्ञान में 8, इतिहास में 6, भौतिक विज्ञान में 2, गृह विज्ञान में 3, गणित में 10, रसायन विज्ञान में 3, भूगोल में 10, कॉमर्स में 4, फिलोसॉफी में 1, राजनीतिक विज्ञान में 3, अर्थशास्त्र में 3, समाजशास्त्र में 1, म्यूजिक में 2 और ड्राइंग विषय के पेपर में 2 सवालों को डिलीट किया गया है। सामान्य ज्ञान के पेपर में 75 में से 18 सवाल डिलीट किए गए हैं।

SHARE