स्‍कूलों में लगेंगे बुक बैंक शिविर

स्‍कूलों में लगेंगे बुक बैंक शिविर
स्‍कूलों में लगेंगे बुक बैंक शिविर

स्‍कूलों में लगेंगे बुक बैंक शिविर

अजमेर । बुक बैंक के अन्तर्गत विद्यालयों में विशेष शिविर आयोजित कर लगाकर पढ़ने की आदत विकसित करने, देने का भाव जागृत करने तथा पुस्तकों का अधिकतम उपयोग करके वृक्ष बचाने का कार्य किया जाएगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार की अध्यक्षता में बुक बैंक की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। इसमें बुक बैंक से विद्यालयों को जोड़ने के लिए विशेष शिविर लगाने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। विद्यालयों के द्वारा छात्रों, अध्यापकों, अभिभावकों तथा कार्यक्षेत्रा में निवासरत नागरिकों के माध्यम से हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों का संग्रहण तथा वितरण करवाया जाएगा। विद्यालय द्वारा संग्रहित की गई पाठ्य पुस्तकें शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत प्रवेशित विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी। बाल साहित्य निकटवर्ती विद्यालय के जरूरतमंद विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित पुस्तकें बुक बैंक के माध्यम से जारी की जाएगी। इन्हें निश्चित समयावधि पश्चात पुनः जमा कराना होगा। उन्होंने बताया कि अजमेर में गंाधी भवन पुस्तकालय को मुख्य संग्रहण केन्द्र बनाया जाएगा। विद्यालयों द्वारा संग्रहित की गई पुस्तकें प्रथम चरण में स्थानीय जरूरतमंद विद्यार्थियों को उपलब्ध करवायी जाएगी। इसके पश्चात शेष बची पुस्तकों को मुख्य संग्रहण केन्द्र में भेजा जाएगा।

एप के माध्यम से होगा बुक बैंक में पुस्तकों का संग्रहण एवं वितरण

बुक बैंक के लिए पुस्तकों का संग्रहण एवं वितरण मोबाईल एप के माध्यम से किया जाएगा। इससे पुस्तकों के संग्रहण एवं वितरण पर केन्द्रीकृत मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल ने एन्ड्रायड मोबाईल एप सोशयलकाॅप्स कलेक्ट के द्वारा पुस्तकों के वितरण एवं संग्रहण पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर उपयोग में लिया जा सकता है। प्रत्येक विद्यालय को लाॅगिन आई.डी. और पासवर्ड जारी किए जाएंगे। इससे संबंधित विद्यालय का पेज खुल जाएगा। बुक बैंक आप्शन पर क्लिक करके पूरी जानकारी के साथ पुस्तक प्रदान की जा सकेगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान, नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा, सावित्रि राजकीय बालिका विद्यालय की प्राचार्या लीलामणी सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

SHARE