सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 15 जनवरी को, आवेदन 30 नवम्‍बर तक

ainik School, Chittorgarh, established in 1961, is a military school based at Chittorgarh, Rajasthan, India.

चित्‍तौड़ : सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 15 जनवरी को

सैनिक स्कूल चित्तौडग़ढ़ में सत्र 2017-18 में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 15 जनवरी 2017 को राज्य के चार प्रमुख शहरों जयपुर, जोधपुर, बीकानेर एवं चित्तौडग़ढ़ में होगी।

कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अभ्‍यर्थी की आयु (जन्म) 02 जुलाई 2006 से 01 जुलाई 2007 के मध्य एवं कक्षा 9 में प्रवेश के लिए जन्म 02 जुलाई 2003 से 01 जुलाई 2004 के मध्य होना चाहि

प्रवेश के लिए आवेदन फार्म विक्रय की अंतिम तिथि 18 नवंंबर 2016 एवं विद्यालय में फार्म पहुंचने की अंतिम तिथि 30 नवंंबर 2016 है। आवेदन पत्र मय विवरिणिका डाक से या विद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड करके प्राप्त किए जा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्ल्कि करें


अंबिकापुर

रायपुर : प्रदेश के सैनिक स्कूल अंबिकापुर में 2017-18 में 6वीं तथा 9वीं में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर निर्धारित की गई है। अंतिम तिथि के बाद आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र 18 नवंबर तक दिए जाएंगे। सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए 15 जनवरी 2017 को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

छठवीं में प्रवेश के लिए परीक्षा अंबिकापुर, बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़, कांकेर और जगदलपुर और 9वीं में प्रवेश के लिए परीक्षा अंबिकापुर में होगी। कक्षा 6वीं में 85 और 9वीं के लिए लगभग 5 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। 6वीं में प्रवेश के लिए छात्र का जन्म 2 जुलाई 2006 से एक जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए तथा 9वीं में प्रवेश के लिए जन्म 2 जुलाई 2003 से एक जुलाई 2004 के बीच होना चाहिए।

प्रवेश के समय छात्र को आठवीं पास होना अनिवार्य है। सैनिक स्कूल में नामांकन के लिए उम्मीदवार केवल एक बार ही आवेदन कर सकता है। कक्षा 6वीं के लिए प्रवेश परीक्षा हिन्दी और अंग्रेजी तथा 9वीं के लिए प्रवेश परीक्षा केवल अंग्रेजी में होगी।

प्रवेश के लिए आवेदन पत्र सैनिक स्कूल अंबिकापुर कार्यालय से सामान्य/रक्षा कर्मी वर्ग के लिए 400 तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिए 250 रुपए देकर प्राप्त किए जा सकते हैं। आवेदन के साथ प्राचार्य सैनिक स्कूल अंबिकापुर के नाम से सामान्य, रक्षा कर्मी वर्ग के लिए 400 और अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिए 250 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट लगाना अनिवार्य है। सैनिक स्कूल वेबसाइट से डाउनलोड किए आवेदन पत्रों को बिना डिमांड ड्राफ्ट के स्वीकार नहीं किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए प्राचार्य सैनिक स्कूल अंबिकापुर से या फोन नंबर 07774-232999 एवं 07747-032999 पर संपर्क किया जा सकता है।


सुजानपुर टिहरा

सैनिक स्कूल सुजानपुर टिहरा में छठी और नवीं कक्षा में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षा 15 जनवरी 2017 को होगी। धर्मशाला, मंडी, शिमला और सुजानपुर टिहरा में प्रवेश परीक्षा होगी।

उच्च शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को आदेश जारी कर सभी जिला उपनिदेशकों को परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को शेड्यूल से अवगत करवाने को कहा है। संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा डा. बीएल बिंटा ने बताया है कि सुजानपुर टिहरा सैनिक स्कूल में छठी और नवीं कक्षा में लड़कों को प्रवेश दिया जाएगा।

आवेदन फार्म 30 नवंबर तक सैनिक स्कूल में जमा होंगे। 15 जनवरी को दो चरणों में प्रवेश परीक्षा होगी। छठी कक्षा की प्रवेश परीक्षा का पहला चरण सुबह नौ बजे 11 बजे तक चलेगा। इस परीक्षा में गणित और भाषा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। दूसरे चरण में 12 बजे से 12:50 बजे तक इंटेलिजेंस टेस्ट होगा।

नवीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए सुबह 9 बजे से साढ़े 11 बजे तक गणित और विज्ञान तथा 12 बजे से 2 बजे तक इंग्लिश और सोशल स्टडी की परीक्षा होगी। गर्ल्स स्कूल धर्मशाला, ब्वॉयज स्कूल मंडी, ब्वॉयज स्कूल लालपानी शिमला और सैनिक स्कूल सुजानपुर टिहरा में प्रवेश परीक्षा के लिए सेंटर बनाए गए हैं।


रेवाड़़ी

सैनिक स्कूल रेवाड़ी में कक्षा छठी व नौंवी में दाखिले के लिए 15 जनवरी को अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2017-18 का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं, जो रेवाड़ी में ही होंगे।

सैनिक स्कूल रेवाड़ी के प्राचार्य राजीव शर्मा ने बताया कि कक्षा छठी की प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले लड़कों का जन्म 2 जुलाई 2006 तथा एक जुलाई 2007 के बीच में होना चाहिए। इसी प्रकार कक्षा नौंवी की प्रवेश परीक्षा के लिए लड़के की जन्म तिथि 2 जुलाई 2003 से एक जुलाई 2004 के बीच होनी चाहिए। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी व ¨हदी भाषा रहेगा, जबकि स्कूल में शिक्षा अंग्रेजी माध्यम में करवाई जाएगी। इस कक्षा में प्रवेश के लिए किसी भी प्रतिभागी को दूसरा अवसर नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दाखिला मैरिट के आधार पर ही किया जाएगा। सैनिक स्कूल रेवाड़ी में कक्षा छठी में लगभग 105 व कक्षा नौंवी के लिए 20 सीटें उपलब्ध हैं। उपलब्ध सीटों में से 25 प्रतिशत सीटें भूतपूर्व सैनिकों व वर्तमान सैनिकों के बच्चों, 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति से संबंधित विद्यार्थियों व 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति के बच्चों के लिए आरक्षित हैं।

प्रवेश पाने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए शारीरिक दक्षता अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन पत्र 18 नवंबर तक सैनिक स्कूल रेवाड़ी, सेक्टर 4 से सभी कार्य दिवस में प्रात: 9 से दोपहर एक बजे के बीच में प्राप्त किए जा सकते हैं। एक व्यक्ति को दो से ज्यादा विवरण पुस्तिका नहीं दी जाएगी। प्रोस्पेक्टस का मूल्य सामान्य रक्षा कर्मियों के विद्यार्थियों के लिए 400 रुपये तथा सैनिक एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिए 250 रुपये है।

डाक के माध्यम से भी इन प्रोस्पेक्टस के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए सादे कागज पर आवेदन पत्र के साथ-साथ निर्धारित डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के प्रोस्पेक्टस के लिए 450 रुपये का तथा सैनिकों एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिए 300 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा। बैंक ड्राफ्ट प्रधानाचार्य, सैनिक स्कूल रेवाड़ी के पक्ष में पंजाब नेशनल बैंक जिला सचिवालय शाखा रेवाड़ी पर देय होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र प्रधानाचार्य, सैनिक स्कूल रेवाड़ी, सेक्टर-4 के पास 30 नवंबर तक भिजवाए जा सकते हैं। निर्धारित तिथि उपरांत किसी भी आवेदन को स्वीकृत नहीं किया जाएगा। डाक के विलंब के कारण निरस्त हुए आवेदन फार्म पत्रों के लिए विद्यालय उत्तरदायी नहीं होगा।


सैैनिक स्‍कूल्‍स के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्ल्कि करें


SHARE