सरकारी छुट्टियां 2016 : कार्यालय अवकाश एवं ऐच्छिक अवकाश Govt. Holiday 2016

RajasthanShiksha.com is a News portal for Society, Schools, Students and Teachers. Every update from Education Department of Rajasthan. It includes Government and Private Schooling system as well.
RajasthanShiksha.com is a News portal for Society, Schools, Students and Teachers. Every update from Education Department of Rajasthan. It includes Government and Private Schooling system as well.

सरकारी छुट्टियां : कार्यालय अवकाश एवं ऐच्छिक अवकाश
Govt. Holiday in 2016

इस साल सितम्‍बर से दिसम्‍बर तक सरकारी कर्मचारियों को शेष चार महीनों में सात और अवकाश मिलेंगे। इसके साथ ही ऐच्छिक अवकाश के रूप में वे 6 अवकाश ले सकते हैं। आने वाले दिनों की छुट्टियों का क्रम इस प्रकार रहेगा…

सितम्‍बर माह में रामदेव जयंती, तेजा दशमी और ईदुलजुहा एक ही दिन यानी 12 सितम्‍बर को होगा। पूरे महीने में एक ही अवकाश है। इसके अलावा 5 सितम्‍बर को गणेश चतुर्थी, 6 सितम्‍बर को संवत्‍सरी तथा 15 सितम्‍बर को अनंत चतुर्दशी के ऐच्छिक अवकाश लिए जा सकते हैं।

अक्‍टूबर माह में पांच रविवार के अतिरिक्‍त सात अवकाश मिलेंगे। एक अक्‍टूबर को नवरात्र स्‍थापना दिवस का अवकाश, 2 अक्‍टूबर को महात्‍मा गांधी जयंती की छुट्टी, 9 अक्‍टूबर को दुर्गाअष्‍टमी का अवकाश, 11 अक्‍टूबर को विजयदशमी, 12 को मुहर्रम की छुट्टी, 30 अक्‍टूबर को दीपवाली तथा 31 अक्‍टूबर को गोवर्धन पूजा का अवकाश मिल सकेगा। इसके अलावा इसी माह में 10 अक्‍टूबर को महानवमी तथा 19 अक्‍टूबर को करवा चौथ के ऐच्छिक अवकाश भी मिलेंगे। शिक्षकों को जहां अधिकतम 14 अवकाश मिल रहे हैं वहीं अन्‍य सरकारी कार्यालयों में जहां शनिवार एवं रविवार का अवकाश है, वहां अधिकतम 15 अवकाश होंगे।

नवम्‍बर माह में पूरे माह में मात्र दो अवकाश हैं। एक नवम्‍बर को भैया दूज और 14 नवम्‍बर को गुरुनानक जयंती। इन दोनों अवकाशों को मिलाकर शिक्षकों को छह अवकाश तथा अन्‍य विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को दस अवकाश मिलेंगे।

दिसम्‍बर माह में दो अवकाश हैं, लेकिन इनमें से एक अवकाश रविवार की भेंट चढ़ जाएगा। ऐसे में रविवार के अतिरिक्‍त केवल एक अवकाश 13 दिसम्‍बर को बारावफात का मिल पाएगा, 25 दिसम्‍बर को मनाया जाने वाला क्रिसमस डे इस बार रविवार को है। इसके अलावा दिसम्‍बर में एक ऐच्छिक अवकाश 23 दिसम्‍बर को पार्श्‍वनाथ जयंती पर मिलेगा।

SHARE