सभी विद्यार्थियों का आधार कार्ड और बैंक खाता

bank account for school children
bank account for school children

सभी विद्यार्थियों का आधार कार्ड और बैंक खाता

राज्‍य के माध्‍यमिक शिक्षा से जुड़े सभी विद्यार्थियों को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। आधार बिल 2016 को लागू करने के लिए विद्यार्थियों का आधार कार्ड बनाया जा रहा है।

माध्‍यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर ने इसके लिए सभी राजकीय माध्‍यमिक एवं उच्‍च माध्‍यमिक एवं बालिका विद्यालयों के संस्‍था प्रधानों को इस आशय के आदेश जारी किए हैं। इसमें ताकीद की गई है कि 100 प्रतिशत विद्यार्थियों के आधार कार्ड एवं बैंक खाते खुलवा लिए जाएं और उन्‍हें आपस में लिंक करवाया जाए।

विद्यार्थियों के बैंक खाते भी खोले जाएंगे और आधार नम्‍बर को बैंक अकाउंट के साथ जोड़ा जाएगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए 30 जुलाई तक का लक्ष्‍य रखा गया है।

आधार बिल 2016 जिसका तकनीकी नाम Targeted Delivery of Financial and Other Subsidies, Benefits and Services है, को इस गरज से शुरू किया गया है कि छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति एवं दूसरी सुविधाएं सही समय पर और सभी को उनके बैंक अकाउंट में ही मिल जाएं।

इसके लिए संस्‍था प्रधानों को स्‍कूल में ही नामांकन शिविर लगाने और तय समय में कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले दिनों शासन सचिव (शिक्षा) नरेशपाल गंगवार की राज्‍य के शिक्षा अधिकारियों से हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद यह निर्णय किया गया है।

हालांकि विभिन्‍न योजनाओं में छात्रवृत्ति ले रहे बहुत से विद्यार्थियों के आधार कार्ड एवं बैंक खाते का कार्य पूर्व में ही हो चुका है, लेकिन शेष सभी विद्यार्थियों के कार्ड और खाते का काम 30 जुलाई तक पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

SHARE