शिक्षा विभाग : ये लो ‘चाबी’ अब करो आवेदन

शिक्षा विभाग : ये लो ‘चाबी’ अब करो आवेदन

बांसवाड़ा। प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2016-17 में आठवीं कक्षा की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पर लगे ताले की ‘चाबी’ मिल गई है। बोर्ड ने गत वर्ष के पासवर्ड के जरिए लॉग-इन कर ऑनलाइन आवेदन करने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवम्बर से बढ़ाकर अब 20 नवम्बर कर दी है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका के 5 नवम्बर के अंक में ‘लाखों ऑनलाइन आवेदनों पर ताला, ‘चाबी’ का इंतजार शीर्षक से समाचार प्रकाशन कर लॉग-इन नहीं होने की समस्या का उजागर किया था। इसके बाद बोर्ड अध्यक्ष ने मामले में कार्रवाई करते हुए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पासवर्ड की समस्या का भी समाधान किया गया है।

पहली बार आवेदन तो

इस वर्ष सभी राजकीय व निजी विद्यालयों के लिए आठवीं बोर्ड अनिवार्य किया गया है। एेसे में वे विद्यालय जिनके विद्यार्थी पहली बार इस परीक्षा के लिए पंजीकृत होंगे उन्हें जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक अथवा संबंधित ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से अपने विद्यालय का लॉगिन पासवर्ड प्राप्त करना होगा।

नमूना आवेदन पत्र

बोर्ड ने http://rajeduboard.rajasthan.gov.in साइट पर सत्र 2017 के लिए नमूने के तौर पर परीक्षा आवेदन पत्र जारी किया है। जिसकी हार्ड कॉपी निकाल फोटो कॉपी करवाकर विद्यार्थियों के अलग-अलग आवेदन भरे जा सकते हैं। आवेदन पत्र पर विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक व अन्य सूचनाएं अंकित कर फोटो लगाना होगा। साथ विद्यार्थी के हस्ताक्षर सिर्फ काली स्याही से ही कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद यह सूचनाएं इसी फार्मेट में आनलाइन अंकित की जा सकेंगी।

SHARE