शिक्षा में मिलेगा अनुसंधान को बढ़ावा

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

शिक्षा में मिलेगा अनुसंधान को बढ़ावा

शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य के शिक्षकों से राजस्थान को शैक्षिक शिखर पर ले जाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ गया है।

हमने शिक्षकों की सालों पुरानी समस्याओं को सुलझाया,उन्हें साथ लिया और शिक्षा की दशा बदल दी। शीघ्र ही राजस्थान देश में शिक्षा की अग्रिम पंक्ति में खड़ा होगा। वैश्विक स्तर पर शिक्षा से जुड़े सुधारों और नवाचारों पर नजर रखने वाली संस्था यूनिसेफ ने भी अपनी रिपोर्ट में राजस्थान के शिक्षा विभाग की प्रशंसा की है।

शिक्षा राज्यमंत्री प्रो.देवनानी ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को शिक्षकों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जब प्रदेश की कमान संभाली। तब सबसे पहले उन्होंने शिक्षक वर्ग की समस्याओं को दूर करने तथा शिक्षा को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए गंभीरता से कदम उठाए।

आज सरकार के ढाई वर्षों के कार्यकाल में हम कह सकते हैं कि राजस्थान में शैक्षिक नवाचारों एवं शिक्षकों के हितों की रक्षा के लिए अभूतपूर्व कार्य किए हैं। प्रदेश के गांवों में बच्चों को ग्राम पंचायत स्तर पर ही 12वीं तक शिक्षा एक ही जगह उपलब्ध कराने के लिए आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किए गए हैं। हमने 83 हजार से अधिक शिक्षकों को पदोन्नति दी है। यह कार्य विगत कई दशकों से लंबित था। मुख्यमंत्री ने जो वादा किया,उसे पूरा भी किया गया।

SHARE