शिक्षक दिवस पर बेटी बचाने का संकल्‍प

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

शिक्षक दिवस पर बेटी बचाने का संकल्‍प

बीकानेर। शिक्षक दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सभी शिक्षक बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शपथ लेंगे। इस आशय के आदेश एवं पूर्व निर्धारित शपथ पत्र सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए हैं।

माध्‍यमिक शिक्षा निदेशालय के उपनिदेशक ने इस परिपत्र में निर्देश दिया है कि जिशिअ के क्षेत्राधिकार में होने वाले सभी शिक्षक दिवस समारोहों में इस बात को सुनिश्चित किया जाए कि महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जारी शपथ पत्र भी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है।

शपथ पत्र में दी गई शपथ

“बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ”

“मैं, भारत का नागरिक, आज यह शपथ लेता हूं कि मैं लिंग भेद और लिंग चयन जो कि बालिकाओं के जन्‍म एवं उनके अस्तित्‍व को जोखिम में डालता है, उस मानसिकता का त्‍याग करूंगा। जिससे ये सुनिश्चित हो कि लड़कियां जन्‍म लें, उन्‍हें प्‍यार व शिक्षा मिले और देश का सशक्‍त ना‍गरिक बनने का समान अवसर मिले।

मैं यह भी संकल्‍प लेता हूं कि मैं जन्‍म पूर्व लिंग पहचान के आधार पर हो रही कन्‍या भ्रूण हत्‍या को व्‍यक्तिगत रूप से और सामूहिक रूप से समाप्‍त करने की मुहिम को अपना व्‍यक्तिगत रूप से भरपूर सहयोग दूंगा।

मैं यह भी संकल्‍प लेता हूं कि मैं अपने देश की महिलाओं एवं पुरुषों में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के संदेश का प्रचार प्रसार करूंगा।

जय हिंद।”

SHARE