शाला दर्पण : डाटा प्रमाणीकरण करें संस्‍था प्रधान

shala darpan
shala darpan

शाला दर्पण : डाटा प्रमाणीकरण करें संस्‍था प्रधान

बीकानेर। माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक बीएल स्‍वर्णकार ने राजकीय माध्‍यमिक एवं उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों के सभी संस्‍था प्रधानों को जारी किए गए एक आदेश में संस्‍था में कार्यरत सभी कार्मिकों के डाटा प्रमाणीकरण करने के आदेश दिए हैं। निदेशक ने स्‍पष्‍ट किया है कि भविष्‍य में होने वाले सभी संस्‍थापन संबंधी कार्य इसी डाटा के आधार पर संपादित किए जाएंगे, ऐसे में डाटा में किसी भी प्रकार की चूक के लिए संस्‍था प्रधान जिम्‍मेदार होंगे।

संस्‍था प्रधानों को आगामी सात दिन में सभी कार्मिकों के सत्‍यापित डाटा का प्रमाणीकरण करना होगा और सभी कार्मिकों के प्रपत्र 10 भरवाकर कार्मिक से ही सत्‍यापित कराने होंगे। इन प्रमाणों की हार्ड कॉपी स्‍वयं संस्‍था प्रधान को सुरक्षित रखनी होगी और जांच के बाद संशोधन की स्थिति में शाला दर्पण पर तत्‍काल अपडेट करना होगा। इस सत्‍यापन की रिपोर्ट तत्‍काल संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को भी प्रेषित करनी होगी।

निदेशक ने स्‍पष्‍ट किया है कि कार्मिकों के डाटा महत्‍वपूर्ण हैं और आधिकारिक रूप से उपयोग किए जाने वाले हैं, ऐसे में अगर विस्‍तृत डाटा में किसी प्रकार की चूक रहती है तो उससे होनेे वाले विधि संबंधी विवादों में संस्‍था प्रधान ही जिम्‍मेदार होंगे।

SHARE