रेलवे भर्ती -18 हजार 252 पदों के लिए होगा एग्जाम

Exam alerts
Exam alerts

रेलवे भर्ती-18 हजार 252 पदों के लिए होगा एग्जाम

रेलवे में 18 हजार 252 पद पर आयोजित प्रारंभिक लिखित परीक्षा का परिणाम देश के सभी रेलवे बोर्ड अलग-अलग जारी करेंगे। यह परीक्षा अप्रेल-मई में आयोजित की गई थी। इसका नतीजा अगले माह तक जारी किया जाएगा।

सहायक स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, लेखा सहायक, कॉमर्शियल अप्रेंटिस सहित अनेक पद के लिए पूरे देश में एक साथ लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 60 लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे।

देश में सभी 21 रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने क्षेत्राधिकार के तहत आवेदन आमंत्रित किए थे। नवंबर-दिसंबर में आयोजित होने वाली मुख्य लिखित परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा का नतीजा भी सभी रेलवे बोर्ड अपने स्तर पर ही जारी करेगे।

अजमेर भर्ती बोर्ड में 7 लाख 92 हजार

अजमेर रेलवे भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष आरके जैन ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में लगभग 1100 पद पर भर्ती होनी है। प्रारंभिक लिखित परीक्षा में 7 लाख 92 हजार से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। एक पद पर 15 अभ्यर्थियों के अनुपात के तहत इनमें से लगभग 16 हजार 500 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए चयनित किया जाएगा।


अजमेर : टाइपराइटर को good bye, रेलवे कराएगा computer पर टाइप टेस्ट

अजमेर : रेलवे ने नौकरी के लिए टंकण परीक्षा (टाइपिंग टेस्ट) के लिए पुराने टाइप राइटर को अलविदा कर दिया गया है। अब यह परीक्षा कम्प्यूटर पर ली जाएगी। रेलवे बोर्ड ने मौजूदा भर्ती प्रक्रिया के दौरान नई व्यवस्था लागू कर दी है।

रेलवे में 18 हजार 252 पद के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसमें कनिष्ठ लेखा सहायक सह टाइपिस्ट और वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट के भी अनेक पद हैं। भर्ती के लिए नवंबर-दिसंबर में मुख्य लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद अभ्यर्थियों की टंकण परीक्षा होगी।

टाइप राइटर की व्यवस्था बड़ी समस्या

परीक्षा के लिए अनेक अभ्यर्थी अपने शहर से ही टाइप राइटर लेकर परीक्षा केन्द्र तक पहुंचते थे। इससे आर्थिक नुकसान के साथ टाइपराइटर खराब होने की आशंका बनी रहती थी। इसके अलावा सभी कार्यालय कम्प्यूटराइज्ड होने के बाद पुराने टाइप राइटर्स काम के नहीं रह गए। अभ्यर्थियों को भी कम्प्यूटर पर टाइप करने का अभ्यास है। इसलिए रेलवे बोर्ड ने टाइप टेस्ट भी कम्प्यूटर पर लेना तय किया है।

नई भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों का टाइप टेस्ट कम्प्यूटर पर ही लिया जाएगा। पुराने टाइप राइटर कार्य से बाहर हो चुके हैं। नई व्यवस्था से अभ्यर्थी तनाव मुक्त होकर परीक्षा दे सकेंगे।

– आरके जैन, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर

SHARE