राजस्थान बोर्ड ने 8 दिन बढ़ाई आवेदन पत्रों में त्रुटि सुधार की तारीख, स्टूडेंट्स निशुल्क करें ठीक

राजस्थान बोर्ड ने 8 दिन बढ़ाई आवेदन पत्रों में त्रुटि सुधार की तारीख, स्टूडेंट्स निशुल्क करें ठीक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए किए गए आवेदन पत्रों में त्रुटि सुधार की तिथि को आठ दिन तक बढ़ा दिया है। यहां छात्र अब 10 नवम्बर तक सुधार कर सकेंगे..

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड द्वारा पहले २ नवंबर तक ही सुधार छूट दी गई थी, लेकिन अब 10 नवम्बर तक अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्रों की गलतियों को सुधार सकेंगे। इस तारीख तक बोर्ड की ओर से बिना किसी शुल्क के आवेदन पत्रों में ऑनलाईन सुधार किया जा सकता था लेकिन अब बोर्ड ने तिथि को आठ दिन ओर बढ़ा दिया है जिसके तहत निशुल्क सुधार 10 नवम्बर तक किया जा सकेगा।

इस प्रकिया के तहत वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा के लिए भरे गए आवेदन पत्र को ऑनलाईन भरने के दौरान हुई गलती को बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर सुधारा जा सकेगा। आवेदन पत्र में किसी भी गलती में संशोधन करने के लिए शाला प्रधान को आईडी पासवर्ड के जरिए लॉगईन करना होगा। जिसके बाद आवेदन पत्र में ऑनलाईन संशोधन करना होगा। इस संशोधन किए गए आवेदन पत्र की एक कॉपी बोर्ड कार्यालय को स्पीड पोस्ट से भेजनी होगी।

इस प्रकिया के तहत परीक्षार्थी के नाम व जन्मतिथि में संशोधन नहीं किया जा सकेगा। ऑनलाईन संशोधन में सिर्फ पिता व माता के नाम की स्पेलिंग, लिंग, माध्यम, पता व फोन नम्बर, शैक्षणिक योग्तया आदि को ही बदला जा सकेगा। साथ ही प्रायोगिक विषय जिनमें शुल्क दिया जाना है उनमें परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा।

SHARE