बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च 2017 से

Exam alerts
Exam alerts

बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च 2017 से

बोर्ड परीक्षाएं : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अगले साल होने वाली मुख्य परीक्षाओं के लिए विस्तृत समय सारिणी तय कर ली गई है। अगले कुछ दिनों में इसे परीक्षार्थियों के लिए सार्वजनिक किया जाएगा। बोर्ड की परीक्षाओं में लगभग 20 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।बोर्ड परम्परा के अनुसार परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होगी। सीनियर सैकंडरी और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएं 2 मार्च और सैकंडरी व प्रवेशिका परीक्षाएं 9 मार्च से ली जाएगी।

बोर्ड प्रशासन पिछले माह से परीक्षाओं की विस्तृत समय सारिणी और परीक्षा केन्द्रों पर मशक्कत कर रहा है। सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी परीक्षाएं लगभग एक माह तक चलेगी। परीक्षा कार्यक्रम में छुट्टियों और अन्य तैयारी अवकाश का भी समावेश किया गया है। पूरे प्रदेश में व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं के संचालन के लिए लगभग साढे़ पांच हजार परीक्षा केन्द्र बनाए जा रहे हैं।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षा केन्द्रों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। पिछले वर्ष के कुछ परीक्षा केन्द्रों को बंद करने की सिफारिश की गई है जबकि परीक्षार्थियों को अधिक दूरी तय नहीं करने पड़े इसके लिए नए परीक्षा केन्द्र भी बनाए जा रहे हैं।

30 हजार परीक्षक मुख्य परीक्षाओं के लिए बोर्ड को लगभग एक करोड़ 20 लाख उत्तरपुस्तिकाएं जंचवानी होगी । इसके लिए लगभग 30 हजार परीक्षकों की सेवाएं ली जाएगी।


मुख्य परीक्षाओं के विस्तृत कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है। परीक्षा केन्द्रों के लिए नियमित रूप से मशक्कत चल रही है। परीक्षाओं की तैयारी निर्धारित समय सीमा में चल रही है। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र के लिए अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।

प्रो. बी. एल. चौधरी, अध्यक्ष माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर

SHARE