पेंशन का लाभ अब 6000 रुपए मासिक आय वाले परिवार भी ले सकेंगे

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in
shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

पारिवारिक पेंशन

अब 6000 रुपए मासिक आय वाले परिवार भी पेंशन का लाभ ले सकेंगे : सरकारी कर्मी की मौत के बाद उसके परिजनों को मिलने वाली पारिवारिक पेंशन मामले में सरकार ने मासिक आय की सीमा को बढ़ा दिया है। यह सीमा 2550 से बढ़ाकर 6000 रुपए मासिक कर दी गई है। यानि अब 6000 रुपए मासिक आय वाले परिवार भी पेंशन का लाभ ले सकेंगे।

किसी भी राजकीय कर्मचारी की मौत पर उसकी पत्नी, पुत्र या पुत्री और माता-पिता को राज्य सरकार की ओर से पारिवारिक पेंशन दी जाती है। यह पेंशन कर्मचारी के पुत्र-पुत्री को 25 साल की आयु पूरी करने तक दी जाती है। इसके पीछे मकसद यह है कि बच्चों का विकास प्रभावित न हो और परिवार पर कोई दबाव भी नहीं आए।

मिलेगी बकाया पेंशन

इसी प्रकार अगर पेंशनर किसी कारण से एक साल तक अपनी पेंशन लेने नहीं आता है तो विभाग उसकी पेंशन को रोक देगा। पेंशन रुकने के बाद अगर पेंशनर आकर अपनी पेंशन की मांग करता है तो उसे उपयुक्त कार्रवाई के बाद फिर से उसे पेंशन शुरू कर दी जाएगी। साथ ही उसकी बकाया पेंशन राशि भी उसको वापस मिलेगी।

इसमें पूर्व में राज्य सरकार ने एक बार में अधिकतम एक लाख रुपए तक की राशि लौटाने की सीमा निर्धारित की थी, जिसे अब बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दिया गया है। इसी प्रकार सरकार ने पेंशन नियम में पारिवारिक पेंशन के तहत दिए जाने वाले एरियर की राशि में भी संशोधन किया है।

SHARE