परम-ईशान सुपर-कंप्यूटर का शुभारंभ

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in
shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

परम-ईशान सुपर-कंप्यूटर का शुभारंभ

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आईआईटी, गुवाहाटी में परम-ईशान सुपर-कंप्यूटर का शुभारंभ किया। सुपर-कंप्यूटर के शुभारंभ के बाद उन्होंने कहा, “पूर्वोत्तर, पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में सबसे तेज और अत्यंत शक्तिशाली कंप्यूटर का शुभारंभ करने का यह हर्ष का क्षण है।”

श्री जावड़ेकर ने कहा कि सभी भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी) विकास के आधुनिक मंदिर हैं और हम अपनी यह प्रतिबद्धता दोहराते हैं कि हम शिक्षण संस्थानों को शक्ति सम्पन्न बनाकर अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहन देंगे ताकि ये संस्थान शिक्षण तथा उन्नत अनुसंधान के उच्च केंद्र बन सकें। आज राष्ट्र की विकास क्षमता का मूल्यांकन अनुसंधान की गुणवत्ता और विकास से होता है।

आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक प्रो. गौतम विश्वास ने कहा कि परम-ईशान की शक्ति 250 टेराफ्लॉप है और उसकी क्षमता तीन सौ टेरा-बाइट है। इससे न सिर्फ अनुसंधान में तेजी आयेगी, बल्कि सही प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिये ईको-प्रणाली को बनाने में भी मदद मिलेगी। इस अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग के सचिव श्री विनय शील ओबेरॉय, सी-डेक पुणे के महानिदेशक प्रो. रजत मूना और आईआईटी गुवाहाटी के कंप्यूटर केंद्र के अध्यक्ष प्रो. एस.वी. राव भी उपस्थित थे।

SHARE