दीपावली से पहले लक्ष्‍मी की सौगात

lakshmi-ganesh deepavali bonus teachers rajasthan govt raj sarkar
शुभ दीपावली

दीपावली से पहले लक्ष्‍मी की सौगात, बाजार भी होंगे रोशन

राज्‍य सरकार ने राज्‍य के करीब सात लाख सरकारी कर्मचारियों और साढ़े तीन लाख पेंशनरों को दीपावली से पूर्व वेतन और पेंशन देने का निर्णय किया है। दोगुना बोनस के बाद अब वसुंधरा सरकार सरकारी कर्मचारियों को इस बार का वेतन और भत्ता दीपावली पूर्व ही देने जा रही है।

वित्त विभाग ने 28 अक्टूबर को सरकारी कर्मचारियों को वेतन और भत्ते देने का आदेश दिया है. साथ ही पेंशनर्स को भी पेंशन का भुगतान 28 अक्टूबर को धनतेरस के दिन ही होगा।

वित्त सचिव (बजट) नवीन महाजन का यह आदेश दिल्ली के राज्य सरकार के कार्यालयों में भी लागू है। सरकारी कर्मचारियों के अलग-अलग संगठनों ने ज्ञापन देते हुए मांग की थी कि दीपावली इस बार 30 अक्टूबर को होने से इस बार वेतन जल्द दिया जाए। कर्मचारी संघों की दोनों मांगें मानने के बाद कर्मचारी वर्ग में खुशी की लहर दौड़ गई है।

जिन्हें वेतन तय तारीख ते पहले मिलेगा उनमें राज्य सरकार, पंचायती राज, शहरी निकाय व स्वायत्तशासी निकायों के साढ़े छह लाख से अधिक कर्मचारी और सवा तीन लाख से अधिक पेंशनर इसमें शामिल हैं।

बाजार में आएगी रौनक

महीने के आखिरी दिन आ रही दीपावली को देखते हुए बाजार में भी मायूसी का आलम था, बंद होते महीने में दीपावली की खरीदारी होने की संभावना भी क्षीण हो रही थी। दूसरी ओर कर्मचारी संगठन भी सरकार से लगातार मांग कर रहे थे कि बोनस और वेतन अगर त्‍योहार से पहले मिलेगा तो कर्मचारी प्रसन्‍नतापूर्वक त्‍योहार मना पाएंगे।

सरकार के इस निर्णय से दस लाख परिवारों की खरीद क्षमता अचानक बढ़ जाएगी और त्‍योहार पर बाजार भी पहले से अधिक रोशन हो पाएगा। कर्मचारियों से जुड़े सभी संगठनों ने सरकार के इस कदम की है। बाजार में भी अब रौनक बढ़ी दिखाई दे सकती है। समय पूर्व सरकारी कर्मचारियों को मिली तनख्‍वाह दस लाख कर्मचारियों के परिवारों और बाजार से जुड़े लाखों लोगों की दीपावली खास बना देगी।

SHARE