दीपावली की छुट्टियां : 3 नवम्बर को खुलेंगे स्कुल

दीपावली की छुट्टियां

दीपावली की छुट्टियां : 3 नवम्बर को खुलेंगे स्कुल

दीपावली की छुट्टियों का दौर शुरू होने वाला है। करीब दो सप्‍ताह के अवकाश के बाद 3 नवम्‍बर को खुलेंगे स्‍कूल। राज्य की सरकारी स्कूलों में गुरुवार से अवकाश शुरू होंगे। सरकारी स्कूलों के बच्चों को 14 दिनों तक छुट्टियों का आनंद मिलेगा तो निजी स्कूलों में ये अवकाश कम होंगे।

शिविरा पंचाग के अनुसार 20 व 21 अक्टूबर को राज्य स्तरीय शैक्षिक सम्मेलनों के कारण स्कूलों में अवकाश रहेगा तो दीपावली अवकाश 22 अक्टूबर से 2 नवंबर तक रहेंगे। निजी स्कूलों में शैक्षिक सम्मेलनों का अवकाश नहीं रखे जाने  से इन स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की अपेक्षा दो दिन कम मौज मिलेगी।

इस बीच माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत मंत्रालयिक कर्मचारी, स्कूलों के कार्यालयों में हमेशा की तरह कार्य करेंगे। इन कार्मिकों को सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों के अनुसार अवकाश देने का प्रावधान है। दीपावली अवकाशों के बाद स्कूलों में रौनक 3 नवबंर को लौटेगी।

इस बार दीपावली 30 अक्टूबर को है तथा उसके तीन दिन बाद तक स्कूलों में अवकाश रहेगा। बुधवार को स्कूलों में दीपावली अवकाशों के पहले का अंतिम कार्य दिवस होगा। संस्था प्रधानों को बच्चों को दीपावली अवकाशों में पर्याप्त गृह कार्य देने के लिए कहा गया है ताकि विद्यार्थी शिक्षण से जुड़े रहे।

इस बीच स्कूलों में बहुत कुछ बदलेगा

दीपावली अवकाशों के  बाद स्कूलों में विद्यार्थियों को कई  पुराने शिक्षक नहीं दिखाई देंगे तो कई नव नियुक्त शिक्षको के चेहरे भी देखने को मिलेंगे। सरकार ने इस बार तबादलों का दौर इन छुट्टियों में ही शुरू किया है तो लोक सेवा आयोग से चयनित व्याख्याताओं को भी इन छुट्टियों में ही पदस्थापन देने की योजना बनाई है । इसलिए अवकाशो के बाद कई स्कूलों में बहुत कुछ बदला बदला सा माहौल होगा


देखें नवम्‍बर माह का शिविरा पंचांग


SHARE