दिवाली गिफ्ट: निष्क्रिय पीएफ खातों पर 8.8 पर्सेंट का ब्याज देगी सरकार

money

दिवाली गिफ्ट: निष्क्रिय पीएफ खातों पर 8.8 पर्सेंट का ब्याज देगी सरकार

केंद्र सरकार देश के करीब 9.70 करोड़ एंप्लॉयीज को दिवाली गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है। सरकार की ओर से जल्दी ही निष्क्रिय पीएफ अकाउंट्स में जमा राशि पर 8.8 पर्सेंट का ब्याज दिए जाने का ऐलान किया जा सकता है। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। दत्तात्रेय ने कहा, ‘इनऑपरेटिव यानी निष्क्रिय अकाउंट पर 2011 के बाद से ब्याज का भुगतान नहीं किया गया है। अब पीएम नरेंद्र मोदी और फाइनैंस मिनिस्टर अरुण जेटली के आदेश के बाद हम इन खातों पर भी ब्याज का भुगतान करने जा रहे हैं।’

केंद्रीय मंत्री ने बताया, ‘मैंने इस प्रस्ताव से संबंधित फाइल पर पहले ही साइन कर दिए हैं। जल्दी ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इन खातों पर हम 8.8 पर्सेंट की दर से ब्याज देंगे। इस अधिसूचना से देश के करीब 9.70 करोड़ एंप्लॉयीज को फायदा मिलने वाला है। यह लोगों को दिवाली का गिफ्ट है। एक सप्ताह के भीतर इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।’ मंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने पता लगाया है कि देश भर में निष्क्रिय पीएफ खातों में 42,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा है।

मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘ईपीएफ में लोग जब तक चाहें अपना फंड जमा रख सकते हैं। जब तक निष्क्रिय खातों पर भी लोगों को सरकार की ओर से ब्याज मिलेगा, वह पैसों की निकासी नहीं करना चाहेंगे। यह सुरक्षित निवेश भी है। आज नहीं तो कम हमें दावेदार को उसकी राशि देनी ही होगी। इसलिए इसमें अनक्लेम्ड अमाउंट जैसा कुछ भी नहीं है।’ सरकारी नियम के मुताबिक अब तक किसी ईपीएफ खाते में 36महीने तक कोई राशि न जमा होने के बाद उसे निष्क्रिय मान लिया जाता था।

SHARE