तबादले बंद: अंतिम दिन भी देर रात तक जुड़ते-कटते रहे नाम

teacher transfer
transfer

तबादले बंद: अंतिम दिन भी देर रात तक जुड़ते-कटते रहे नाम

पिछले एक महीने से चल रहा सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के तबादले का मेला सोमवार को थम गया। अंतिम दिन विभिन्न विभागों में देर रात तक तबादला सूचियां बनती रहीं। अफसर-कर्मचारियों के नाम जुड़ते-कटते रहे। हालांकि फिर भी ज्यादातर विभाग सूचियां जारी नहीं कर पाए। अब बैक डेट में स्थानांतरण लिस्ट आने की संभावना है।

सूची में अपना नाम डलवाने के लिए कर्मचारी और नेता पूरे दिन सचिवालय में भटकते नजर आए। वन, पंचायती राज, पेट्रोलियम, खान, मंडी, विधि विभाग सहित कई विभागों की ओर से स्थानांतरण की सूची देर रात जारी की गई। जबकि पशुपालन, यूडीएच सहित तमाम विभागों की सूची जारी करने की मशक्कत देर रात तक चल रही थी।

प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से पहले तबादलों से रोक नौ सितंबर से 28 सितंबर तक हटाई गई थी। बाद में इस अवधि को 10 अक्टूबर के लिए बढ़ाया गया। एक माह का समय मिलने के बावजूद अधिकतर विभागों में सूची जारी करने में लेटलतीफी दिखाई दी। कुछ ही ऐसे विभाग रहे, जिनकी ओर से सोमवार शाम तक लिस्टें जारी हो सकी। हाउसिंग बोर्ड में तबादला सूची नहीं जारी हुई है।

किस-किस विभाग में कितने तबादले

वन विभाग में 522 कर्मचारियों और अधिकारियों की सूची जारी की गई। इनमें राजस्थान वन सेवा के 56 अफसर शामिल है। रेंजर के 144, सहायक वनपाल के 28, वन रक्षक के 154, वनपाल के 47, सर्वेयर के 10, मंत्रालयिक सेवा के 42, ड्राइवर के 37 और चतुर्थ श्रेणी के चार कर्मचारियों के स्थानांतरण किए गए। विधि एवं विधिक कार्य विभाग में भी विधि अधिकारियों की सूची निकाली गई।

तीन अफसरों की सूची में दो ऐसे थे, जिनका तीन दिन के भीतरी ही दूसरी बार तबादला किया गया। पंचायती राज के 25 बीडीओ, दो जूनियर अभियंता और एक चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी का तबादला हुआ। मार्केटिंग बोर्ड में 25 मंडी सचिवों को इधर से उधर किया गया। पेट्रोलियम में चार अफसर और 15 मंत्रालयिक सेवा के कर्मचारियों के तबादले हुए। वहीं खान में लगभग 90 अभियंताओं और 100 से अधिक मंत्रालयिक सेवा और अन्य कर्मचारियों के स्थानांतरण किए गए। जलदाय विभाग में जूनियर इंजीनियर से लेकर अतिरिक्त मुख्य अभियंता तक के करीब 300 स्थानांतरण रात 12 बजे किए गए।

तकनीकी शिक्षा में देर रात तक 98 राजपत्रित, 92 गैर राजपत्रित की सूची जारी की गई। 475 व्याख्याता, 100 से अधिक नान टीचिंग स्टाफ ट्रांसफर हुए है हायर एजुकेशन में। ट्रांसफर पीडब्ल्यूडी में रविवार रात 238 कार्मिकों के तबादले किए गए थे। पशुपालन, यूडीएच सहित अन्य विभागों में सूची बैक डेट में आने की संभावना जताई जा रही है। अगले दो दिन तक ऐसी सूचियां आ सकती है।

SHARE