ग्रामसेवक भर्ती परीक्षा : हजारों रह सकते हैं वंचित

jobs Naukri sarkari naukri govt jobs
jobs Naukri sarkari naukri govt jobs

ग्रामसेवक भर्ती परीक्षा : हजारों रह सकते हैं वंचित

राजस्थान अधीनस्थ मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से प्रदेश में ग्रामसेवक भर्ती परीक्षा में कंप्यूटर कोर्स अनिवार्य करने से हजारों अभ्यर्थी आवेदन से वंचित रह सकते हैं। इनके अलावा स्नातक में अपेरिंग स्टूडेंट्स भी इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे।

मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने तो कंप्यूटर कोर्स में अपेरिंग और ही स्नातक तृतीय वर्ष में अध्ययनरत स्टूडेंट्स को भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया है। भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही हजारों अभ्यर्थियों ने कंप्यूटर कोर्स करना शुरू कर दिया था,लेकिन हाल ही में आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई तो आवेदन में कंप्यूटर कोर्स में अपेरिंग अभ्यर्थियों को इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जा रहा है।

इधर, हजारों अभ्यर्थियों ने कंप्यूटर कोर्स में प्रवेश भी ले लिया तथा उनका कोर्स भी पूरा हो गया सिर्फ परिणाम आना ही शेष है। इसके बाद भी उनको आवेदन के दौरान अपेरिंग का ऑप्शन नहीं मिल रहा है। इसके चलते प्रदेश के हजारों अभ्यर्थियों को इस प्रतियोगी परीक्षा से वंचित रहना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि जब से भर्ती के बारे जानकारी मिली थी,तो प्रदेश के हजारों अभ्यर्थियों ने कंप्यूटर कोर्स के लिए कंप्यूटर सेंटर ज्वाइन कर लिया था। इसके बाद भी उनको इस भर्ती प्रक्रिया से वंचित रहना पड़ रहा है।

ग्रामसेवक भर्ती परीक्षा में पहली बार कंप्यूटर कोर्स अनिवार्य किया गया है। साथ ही परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों में कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न भी शामिल किए गए हैं। किसी भी भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया पूरी होने में 6 से 12 माह तक का समय लग जाता है। इसके बाद भी सरकार द्वारा कंप्यूटर कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन प्रक्रिया में रियायत नहीं दी जा रही है, जबकि कंप्यूटर कोर्स तीन माह का ही होता है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग सहित कई विभागों की भर्ती परीक्षाओं में किसी भी कोर्स में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भर्ती परीक्षा में शामिल किया जाता है। जब रिजल्ट जाता है तो अभ्यर्थियों को सभी शैक्षणिक सहशैक्षणिक कोर्स के प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होते हैं। इसके अलावा स्नातक पीजी में अध्ययनरत अभ्यर्थियों को भी इन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल नहीं किया जा रहा है।

जबकि ग्रामसेवक सहित कई सरकारी विभागों की भर्तियों में अनिवार्य कंप्यूटर कोर्स आरकेसीएल को पूरा करने में तीन माह का ही समय लगता है, जबकि ग्रामसेवक भर्ती परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 26 सितंबर को शुरू हुई थी,जबकि 26 अक्टूबर अंतिम तिथि है।

SHARE