एनटीपीसी परीक्षा परिणाम नवंबर तक

Exam Result
Exam Result

एनटीपीसी परीक्षा परिणाम नवंबर तक : रेलवे के 18252 पदों पर भर्ती के लिए

रेलवे में लंबे समय से खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से इसी साल मार्च-अप्रैल में आयोजित की गई नॉन टेक्नीकल पॉपुलर कैटेगरी की परीक्षा के नतीजों के घोषित होने की तारीख लगातार बढ़ती जा रही है।

सितम्बर के आखिरी हफ्ते में रिजल्ट आने की खबरों के बाद अब बताया जा रहा है कि आरआरबी नवंबर में इस परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है। जिसके नतीजे परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आरआरबी की साइट पर देख सकते हैं। इससे पहले भी रिजल्ट घोषित होने की संभावनाएं लगाई जा रही है।

इससे पहले 20 सितंबर को नतीजे घोषित होने की बात कही जा रही थी। लेकिन अभी तक नतीजे घोषित नहीं हुए हैं। हालांकि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अगस्त के दूसरे सप्ताह में ही आंसर-की और ऑब्जेक्शन ट्रैकर जारी किया था। इसके साथ ही ऑब्जेक्शन की आखिरी तारीख 19 अगस्त थी।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 18252 एनटीपीसी पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। जिसमें लगभग 92 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे और उनमें से भी 57 लाख कैंडिडेट्स ने ही परीक्षा में भाग लिया था। इन पदों में कॉमर्शियल अप्रेंटिस (सीए), ट्रैफिक अप्रेंटिस (टीए), पूछताछ सह आरक्षण लिपिक (ईसी आरसी), गुड्स गार्ड,कनिष्ठ लेखाकार (जेए), वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट, सहायक स्टेशन मास्टर(एएसएम) आदि पद शामिल हैं।

आरआरबी अजमेर के अध्यक्ष आरके जैन ने बताया कि प्रथम चरण की परीक्षा के परिणाम नवंबर तक जारी कर दिए जाएंगे।उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने से तथा कुछ उम्मीदवारों के पुलिस रिकॉर्ड्स में देरी के चलते नतीजे घोषित करने में देरी हो रही थी। परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद स्किल टेस्ट, एप्टीट्यूड टेस्ट, रीजनिंग टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन आदि के लिए तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

इन सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने में छ:से आठ महीने का समय लगेगा। आरआरबी कुछ पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट भी करवाएगा। जबकि सहायक स्टेशन मास्टर और ट्रैफिक सहायक जैसे पदों के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट करवाया जाएगा। कैंडिडेट्स का अंतिम चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। जो सीबीटी और एप्टीट्यूड टेस्ट के नंबरों के अनुसार तैयार होगी।

दूसरे चरण के सीबीटी में सामान्य जागरूकता,गणित और तर्क आदि से संबंधित सवाल शामिल हो सकते हैं। दूसरे चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। जिसमें लगभग 120 ऑबजेक्टिव सवाल होंगे। इस टेस्ट की जानकारी कैंडिडेट्स को आरआरबी की अधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

जैन ने बताया कि कुल पदों की संख्या के पंद्रह गुना ज्यादा उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इस हिसाब से देशभर के 57 लाख कैंडिडेट्स में से लगभग दो लाख पिचहत्तर हजार कैंडिडेट्स का चयन किया जाएगा। वहीं अजमेर आरआरबी में पदों की संख्या 1080 है तो इस हिसाब से लगभग सोलह हजार कैंडिडेट्स का चयन किया जाएगा।

गौरतलब है कि इस परीक्षा में 93 लाख लोगों के भाग लेने के कारण इसे 74 शिफ्टों में आयोजित किया गया था। इतनी बडी संख्या में लोगो के परीक्षा में शामिल होने के कारण तथा इतने लंबे समय तक परीक्षा होने की वजह से इसे दुनिया की सबसे बडी ऑनलाइन परीक्षा भी माना जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी भेजा है।

SHARE