आरपीएससी ने स्थगित की द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा

RPSC https://rpsc.rajasthan.gov.in/ RAS
RPSC https://rpsc.rajasthan.gov.in/

आरपीएससी ने स्थगित की द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने अभ्यर्थियों की मांग और परीक्षा केन्द्र एवं वीक्षक उपलब्ध नहीं होने के चलते द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया है। ये परीक्षा 20 से 25 नवबंर तक कराई जानी थी। माध्यमिक शिक्षा विभाग में 6 हजार 468 पदों पर द्वितीय श्रेणी शिक्षक की भर्ती कराई जानी है। इसके लिए आयोग को 8 लाख 96 हजार 251 अभ्यर्थियों ने आवेदन प्राप्त हुए हैं।

आयोग ने अभ्यर्थियों द्वारा की गई मांग के बाद परीक्षा को स्थगित किया है. अभ्यर्थियों का कहना था कि परीक्षा के लिए समय है इसलिए आयोग प्रशासन परीक्षा की तिथि बढ़ाए। वहीं दूसरी ओर नवंबर में होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के चलते स्कूलों में जगह नहीं होने की वजह से आयोग ने परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। हालांकि इसके लिए उसने अभी कोई घोषणा नहीं की है।

ये भी होंगी भर्तियां

राजस्थान अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड आगामी अप्रैल माह तक विभिन्न विभागों के करीब 18 हजार पदों पर भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराएगा। बोर्ड बीते दिनों तीन हजार से ज्यादा योग्य उम्मीदवारों का चयन कर चुका है। साल 2014 में गठित हुए आरएसएम एसएसबी लगातार भर्तियों के लक्ष्य को पूरा करने में जुटा हुआ है। पिछले दो साल से बोर्ड की ओर से 36 सौ ग्रेड पे तक की भर्तियां संपन्न कराई जा रही हैं। बीते एक साल में बोर्ड की ओर से करीब 19 भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराई जा चुकी हैं। इनमें से 3 हजार 919 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन बोर्ड कर चुका है। अब अप्रैल तक तक बोर्ड की ओर से 18 हजार 58 पदों पर भर्तियां संपन्न कराई जाना प्रस्तावित हैं।

जनवरी तक 20 भर्ती परीक्षाएं

बोर्ड अध्यक्ष आर के मीणा ने का कहना है कि आगामी जनवरी माह तक करीब 20 भर्ती परीक्षाओं का बोर्ड आयोजन करेगा. 13 नवंबर को प्रयोगशाला और पुस्तकालय अध्यक्ष के पदों पर और 18 दिसंबर को ग्राम सेवक और छात्रावास अधीक्षक पदों के साथ ही पटवारी भर्ती की मुख्य परीक्षा भी संभावित है. मीणा ने बताया कि चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की 2 हजार से ज्यादा भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए

SHARE