आधा महीना बीतने पर आया शिक्षकों का वेतन बजट

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in
shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

आधा महीना बीतने पर आया शिक्षकों का वेतन बजट

सर्वशिक्षा अभियान के शिक्षकों की प्रचलित बजट आवंटन एवं वेतन भुगतान की व्यवस्था में शिक्षकों की लगातार मांग के बावजूद बदलाव नहीं हो रहा है।

इसके चलते हर महीने शिक्षकों को वेतन का इंतजार करना पड़ता है और निर्धारित तिथियों से काफी विलंब से वेतन मिल पाता है। विभाग की उदासीनता का आलम यह है कि सितंबर का महीना आधा बीत चुका है। तब कहीं जाकर सरकार ने जिले के सर्व शिक्षा अभियान के शिक्षकों के बीते अगस्त माह के वेतन भुगतान के लिए बजट राशि जारी की है।

जिला कार्यालय से ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, संबंधित बैंक होते हुए शिक्षक के हाथों तक महीने के अंत तक ही वेतन पहुंच पाएगा। इसको लेकर शिक्षकों में रोष व्याप्त है। राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के शिक्षकों के अगस्त माह के वेतन भुगतान के लिए राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद ने 210 करोड़ 99 लाख रुपए की बजट राशि परियोजना समन्वयक के खातों में जारी की है। बजट जारी होने से जल्द ही शिक्षकों को अगस्त के लंबित वेतन का भुगतान हो सकेगा।

बीईईओ स्तर पर भी होती है देरी

सर्वशिक्षा अभियान के शिक्षकों के वेतन भुगतान में देरी की मुख्य वजह ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भी काफी हद तक होते हैं। डीईओ की ओर से वेतन राशि की डिमांड एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र भी समय पर नहीं भिजवाने से वेतन में देरी होती है। परिषद को जिला कार्यालय की ओर से 9 सितम्बर को तो बजट की डिमांड भेजी गई। इसके चलते बजट जारी होने में देरी बताई जा रही है।

SHARE