अजमेर : रीट 2015 के प्रमाण पत्र अब अजमेर में

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड Rajasthan Board of secondary education RBSE

अजमेर : रीट 2015 के प्रमाण पत्र अब अजमेर में

अजमेर : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित रीट 2015 के प्रमाण पत्र लेने के लिए अभ्यर्थियों को अब अजमेर ही पहुंचना होगा। बोर्ड के अजमेर स्थित रीट कार्यालय से ये प्रमाण पत्र मिल सकेंगे।

बोर्ड द्वारा 5 जुलाई को ही एक सूची जारी की थी जिसमें बताया गया था कि प्रदेश के 33 जिलों में प्रमाण पत्र पाने के लिए 57 केंद्र बनाए थे। इन केंद्रों से प्रमाण पत्र पाने के लिए पहले 16 अगस्त और इसके बाद 31 अगस्त अंतिम तिथि तय कर दी थी। अंतिम तिथि तक भी कई अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो इन केंद्रों से प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं कर सके हैं।

अब बोर्ड ने इन सभी केंद्रों पर बचे प्रमाण पत्र वापस बोर्ड मंगाना शुरू कर दिया है। अब जिन भी अभ्यर्थियों को अपने प्रमाण पत्र लेने होंगे, उन्हें सीधे बोर्ड के सिविल लाइंस स्थित परिसर में रीट कार्यालय में पहुंचना होगा। रीट परीक्षा का प्रमाण पत्र लेने के लिए परीक्षार्थी को अपने साथ कोई मान्य फोटो युक्त मूल पहचान पत्र तथा उसकी स्वयं द्वारा प्रमाणित फोटो प्रति लानी होगी

प्रमाण पत्र लेने में रहेगी सुविधा

यदि अभ्यर्थी बोर्ड में प्रमाण पत्र लेने पहुंच रहा है, तो उसे पूर्व में जिस केंद्र से प्रमाण पत्र प्राप्त करना था, उसका क्रमांक या पता जानकारी में रखना होगा। इससे प्रमाण पत्र पाने में सुविधा रहेगी।

7 फरवरी को ली गई थी परीक्षा

बोर्ड ने रीट 2016 का आयोजन किया था। रीट 2015 के लिए प्रदेश के कुल 8 लाख 75 हजार 772 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए थे। दो स्तरों में हुई इस परीक्षा में द्वितीय स्तर की परीक्षा में कुल 7 लाख 36 हजार 538 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 1 लाख 68 हजार 895 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गए थे।

SHARE