अजमेर : एक दिसम्‍बर से होगा पदोन्‍नत वरिष्‍ठ अध्‍यापकों का पदस्‍थापन

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in district news DPC, RajRMSA, RajShiksha Order, rajshiksha.gov.in, shiksha.rajasthan.gov.in, Shivira Panchang February 2017, अजमेर, अभिनव शिक्षा, अलवर, उदयपुर, करौली, कोटा, गंगानगर, चित्तौड़गढ़, चुरू, जयपुर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर, झालावाड़, झुंझुनू, टोंक, डीपीसी, डूंगरपुर, दौसा, धौलपुर, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, प्राइमरी एज्‍युकेशन, प्राथमिक शिक्षा, बाड़मेर, बारां, बांसवाड़ा, बीकानेर, बीकानेर Karyalaye Nirdeshak Madhyamik Shiksha Rajisthan Bikaner, बूंदी, भरतपुर, भीलवाड़ा, माध्‍यमिक शिक्षा, मिडल एज्‍युकेशन, राजसमन्द, शिक्षकों की भूमिका, शिक्षा निदेशालय, शिक्षा में बदलाव, शिक्षा में सुधार, शिक्षा विभाग राजस्‍थान, सरकार की भूमिका, सवाई माधोपुर, सिरोही, सीकर, हनुमानगढ़

अजमेर : एक दिसम्‍बर से होगा पदोन्‍नत वरिष्‍ठ अध्‍यापकों का पदस्‍थापन

अजमेर : माध्यमिक शिक्षा विभाग में पदोन्नत वरिष्ठ अध्यापकों के पदस्थापन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। पदोन्नति पर पदस्थापन की प्रक्रिया प्रदेश में 1 से 6 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया है।  पदोन्नति पर पदस्थापन की प्रक्रिया प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों पर एकसाथ होगी। अजमेर में यह काम तोपदड़ा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में कैंप लगाकर किया जाएगा।

अजमेर मंडल में पदोन्नति से भरे जाने वाले वरिष्ठ अध्यापकों के पदों की संभावित संख्या 1584 बताई जा रही है। मंडल कार्यालय के सहायक निदेशक जयनारायण गुप्ता के अनुसार  मंडल में वरिष्ठ अध्यापकों के सर्वाधिक रिक्त पद भीलवाड़ा जिले में हैं। जबकि अजमेर व टोंक में इनकी संख्या समान ही है।

आंकड़ों के अनुसार भीलवाड़ा में 488, नागौर में 439, अजमेर में 288 व टोंक में सबसे कम 286 का आंकड़ा बताया जा रहा है। वरि.अध्यापक हिन्दी के सर्वाधिक 574 पदों पर संभाग में पदस्थापन होना है, जबकि गणित में 138 पद ही भरे जाने हैं। इसके अलावा अंग्रेजी में 195, संस्कृत में 377 व सामान्य विषय के 217 पदों पर पदस्थापन किया जाएगा।  अजमेर जिले में हिंदी के 120, संस्कृत के 54, अंग्रेजी 46, सामान्य 38, व गणित के 30 पदों पर पदस्थापन होगा। भीलवाड़ा में यह आंकड़ा क्रमश: 200, 115, 40, 86, व  47 का है।

देर रात तक हो रहा है काम

पदोन्नति की प्रकिया तयशुदा समय में पूरी करने के लिए मंडल कार्यालय में भी बीते एक सप्ताह से देर रात तक कामकाज किया जा रहा है। संस्थापन व वरिष्ठता अनुभाग के कार्मिक प्रदीप वर्मा, नरेश नवाल, वंश प्रदीप, शुभकुमार जैन व जितेंद्र मोयल सहित अन्य कर्मचारी रात्रि 10 बजे तक काम में जुटे हुए हैं।

29 को अपलोड होंगी सूचियां

निदेशालय के निर्देशानुसार प्रदेश भर के उपनिदेशक कार्यालयों को उनके संभाग की विषयवार रिक्त स्थानों व चयनित कार्मिकों की वरीयता सूचियां 28 नवंबर तक डायरेक्ट्रेट भेजनी होंगी, जिनका परीक्षण कर निदेशालय द्वारा 29 नवंबर को एकसाथ सभी मंडलों के रिक्त स्थानों व संबंधित विषयों में पदोन्नत वरिष्ठ अध्यापकों की सूचियां अपलोड कर दी जाएंगी। मंडल कार्यालयों द्वारा पदोन्नति प्रक्रिया करने के दौरान निदेशालय स्तर पर ऑनलाइन समस्त कार्यवाही पर नियंत्रण रखा जाएगा।

25 तक देने हैं विवरण-पत्र

काउंसलिंग के लिए आशार्थियों को जारी निर्देशों के मुताबिक पदोन्नत कार्मिकों को 25 नवंबर शाम तक अपने विवरण-पत्र भर कर मंडल कार्यालय में जमा कराने होंगे। जबकि वे अपराह्न 3 बजे तक संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक-प्रथम) के कार्यालयों में भी जमा करवा सकते हैं। विवरण-पत्रों का प्रारूप शिक्षा विभाग द्वारा वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। विवरण-पत्रों के साथ ही कार्मिकों को दिव्यांग, असाध्य रोग पीडि़त, विधवा, परित्यक्ता व संतान संबंधी प्रमाण-पत्र भी प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।

पोस्टिंग में यह होगी वरीयता

पदोन्नत वरिष्ठ अध्यापकों के पदस्थापन के लिए राज्य सरकार द्वारा वरीयता क्रम का भी निर्धारण कर दिया गया है। सरकार द्वारा जारी गाइड लाईन के मुताबिक पदस्थापन के लिए प्रत्येक विषय में सबसे पहले दिव्यांग अभ्यार्थियों की च्वाईस पूछी जाएगी। इसके बाद क्रमश: विधवा एवं परित्यक्ता, सामान्य महिला व सबसे अंत में पुरुष अभ्यर्थियों का पदस्थापन उपलब्ध रिक्त स्थानों पर उनकी इच्छानुसार किया जाएगा।  काउंसलिंग के लिए प्रात: 9 से 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन के बाद कार्मिकों के पदस्थापन की प्रक्रिया पूरी होने तक कार्यवाही जारी रहेगी। काउंसलिंग में आशार्थियों को फोटो युक्त आईडी भी साथ लानी होगी।

अजमेर मंडल में तकरीबन 1600 शिक्षकों को वरिष्ठ अध्यापकों के पद पर पदोन्नत किया गया है।  इनमें हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, संस्कृत, सामान्य, शारीरिक शिक्षक व विशेष शिक्षक के रिक्त पदों पर पदस्थापन किया जाएगा।

6 दिसंबर तक चलेगी काउंसलिंग

माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक जीवराज जाट के अनुसार निदेशालय द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक पदोन्नति पर पदस्थापन की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होकर 6 दिसंबर तक चलेगी। इस दौरान चयनित वरिष्ठ अध्यापकों के पदस्थापन के लिए विषयवार काउंसलिंग की तिथियां घोषित कर दी गई  हैं। काउंसलिंग के पहले दिन 1 दिसंबर को अंग्रेजी व गणित के वरि.अध्यापकों की काउंसलिंग होगी। जबकि 2 को सामान्य, 3 को वरिष्ठता क्रमांक 1 से 300 तक के हिंदी व 4 को हिंदी के शेष रहे वरिष्ठ अध्यापकों सहित विज्ञान विषय के सीनियर टीचर्स को पदस्थापन दिया जाएगा। इसी तरह अंतिम दो दिनों में 5 को संस्कृत व 6 दिसंबर को शारीरिक शिक्षक व विशेष शिक्षक के पदों पर पोस्टिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

SHARE