अक्टूबर महीने में सिर्फ 14 दिन चलेंगे स्कूल

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in
shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

अक्टूबर महीने में सिर्फ 14 दिन चलेंगे स्कूल

त्योहार, मध्यावधि अवकाश शैक्षिक सम्मेलनों के चलते अक्टूबर में केवल 14 दिन ही सरकारी स्कूल चलेंगे। इस बार खास बात यह भी होगी कि महीने की शुरुआत अंतिम दिन पर्व से ही होगा। पहला दिन नवरात्रा तथा अंतिम दिनों में दीपावली गोवर्धन पूजा का दिन रहेगा।

शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के अनुसार 18 दिनों तक सरकारी स्कूलों में अवकाश रहेगा। यह अवकाश विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी होगा। 01 को नवरात्रि स्थापना,09 को दुर्गाष्टमी,11 को विजयादशमी,12 को मोहर्रम तथा 22 अक्टूबर से 02 नवंबर तक मध्यावति(दीपावली)अवकाश रहेगा। इसके अलावा 20 21 अक्टूबर को राज्य स्तरीय शैक्षिक सम्मेलनों के कारण भी अवकाश रहेगा। वहीं अक्टूबर में 05 दिन रविवार के भी रहेंगे। इनमें से अवकाश के अलावा रविवार के दिन की 02 16 तारीख भी है। इस प्रकार रविवार,मध्यावति अवकाश सहित विभिन्न त्योहारी अवकाश मिलाकर 17 दिन तक स्कूलों में अवकाश रहने के साथ केवल 14 दिन ही स्कूलों का संचालन हो पाएगा।

एकअक्टूबर से बदलेगा स्कूलों का समय:एकअक्टूबर से सरकारी स्कूलों का समय बदल जाएगा। बदले समयानुसार स्कूल 02 अक्टूबर से शुरु होंगे। शिविरा कैलेंडर के मुताबिक एक पारी वाले स्कूलों का समय विद्यार्थियों के लिए सुबह 9.35 से शाम 3.40 बजे तक,शिक्षकों के लिए सुबह 9.30 से लेकर 3.40 बजे तक और संस्था प्रधानों के लिए 9.20 से 3.40 बजे तक रहेगा। वहीं दो पारी में संचालित होने वाले स्कूलों का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा और हर पारी 5 घंटे की होगी।

अन्य सरकारी कार्यालयों में इन दिनों में रहेंगे अवकाश

अक्टूबरमहीने में 05 रविवार के साथ 9 अन्य अवकाश और 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री जयंती तथा 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस है। सरकारी कार्यालयों में जहां शनिवार रविवार का अवकाश है,वहां अधिकतम 15 अवकाश होंगे। 19 अक्टूबर को करवाचौथ का एच्छिक अवकाश भी रहेगा।

SHARE