राज्य सरकार महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

राज्य सरकार महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध – सामान्य प्रशासन मंत्री

सामान्य प्रशासन, मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि प्रदेश की सरकार महिला सशक्तिकरण के साथ महिला शिक्षा को बढावा देने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। श्री भडाना बुधवार को अलवर के राजकीय गौरी देवी महिला महाविद्यालय के छात्रसंघ कार्यकारिणी शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने छात्रसंघ कार्यकारिणी को शपथ दिलाकर कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री जो स्वयं महिला हैं, महिलाओं के हितों की रक्षा, उनके विकास और उत्थान के लिए संवेदनशीलता से कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय की बेटियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा से व्यक्ति का विकास होता है और महिला शिक्षा से समाज का विकास होता है। उन्होंने छात्रसंघ कार्यकारिणी से कहा कि छात्राओं के हितों की रक्षा शालीनता के साथ कर एक आदर्श प्रस्तुत करें। उन्होंने महाविद्यालय की छात्रा चित्रा सिंह को थाईलैण्ड में आयोजित ताईक्वांडो प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने, राष्ट्रीय स्तर पर एनसीसी में तृतीय स्थान प्राप्त करने और ताईक्वांडो प्रतियोगिता में राष्ट्रीय चैम्पियन रहने पर प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

उन्होंने महाविद्यालय में वाटर कूलर लगवाने की घोषणा की और भूगोल विषय की सीटें बढवाने के सम्बंध में सकारात्मक प्रयास करने की बात कही। महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती ज्योति सिन्हा ने महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। छात्रसंघ अध्यक्ष मनीषा कुमारी ने अतिथियाें का आभार जताया। कार्यक्रम में पार्षद श्री धीरज जैन व घनश्याम गुर्जर, उप प्राचार्य श्रीमती सुनीता जैन सहित महाविद्यालय का स्टाफ, छात्राएें एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

छात्रसंघ कार्यकारिणी को दिलाई शपथ

श्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि छात्रसंघ कार्यकारिणी के सदस्य अधिकारों के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर छात्र हितों की रक्षा करें।

श्री भडाना बुधवार को अलवर जिले के थानागाजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्रसंघ कार्यकारिणी को शपथ दिलाकर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कठोर परिश्रम कर विद्यार्थी अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। उन्होंने शिक्षा को विकास का द्वार बताते हुए कहा कि शिक्षा प्राप्त कर साधारण परिवेश का बालक देश के उच्चतम स्तर पर पहुँच सकता है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के शैक्षणिक वातावरण को सौहार्द्रपूर्ण बनाने में छात्रसंघ कार्यकारिणी की भूमिका अति महत्वपूर्ण होती है अतः वह अपने कृत्यों से आदर्श स्थापित करे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा को बढावा देने के लिए सरकार ऎतिहासिक कार्य कर रही है। उन्होंने थानागाजी क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने महाविद्यालय में प्रयोगशाला बनवाने की घोषणा की और माँग और आवश्यकता के अनुरूप शेष स्नातकोत्तर विषय खुलवाने के सम्बंध में सकारात्मक प्रयास करने की बात कही। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अजय वर्मा ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। छात्रसंघ उपाध्यक्ष श्री अनुज कुमार जलुथरिया ने अतिथियों का आभार जताया।

इस अवसर पर थानागाजी प्रधान श्रीमती ललिता देवी, थानागाजी सरपंच संतोष देवी, जिला परिषद अलवर के पार्षद श्री धीरज जैन व घनश्याम गुर्जर, छात्रसंघ महासचिव श्री संतोष गुर्जर व संयुक्त सचिव श्री श्याम सुंदर प्रजापत सहित महाविद्यालय स्टाफ, विद्यार्थी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

SHARE