बुरहान की तारीफ पर स्टूडेंट्स के 2 गुटों में विवाद

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

बुरहान की तारीफ पर स्टूडेंट्स के 2 गुटों में विवाद

उदयपुर : उमरड़ा के टेक्नो कॉलेज में मंगलवार को छात्रों के दो गुटों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान कश्मीरी छात्रों ने देश विरोधी नारेबाजी की। दोनों गुटों के बीच पत्थरबाजी भी हुई। हंगामा बढ़ता देख कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन को पुलिस की मदद लेनी पड़ी। विवाद, एक कश्मीर छात्र की तरफ से फेसबुक पर देश विरोधी कमेंट्स और पोस्टर्स शेयर करने से शुरू हुआ। दूसरे राज्यों के छात्रों ने इसका विरोध किया।

लिखा-बुरहान वानी हमें तुम पर गर्व…

मुद्दसर राशिद नाम के कश्मीरी छात्र ने फेसबुक अकाउंट पर देश विरोधी कमेंट और पोस्टर शेयर किए। साथ ही लिखा- बुरहान वानी पर हमें तुम पर गर्व है। इस बात का पता चलते ही दूसरे राज्यों के छात्र भड़क गए। सुबह 9 बजे तक कॉलेज कैम्पस में छात्रों के 2 गुट बन गए। कश्मीरी छात्रों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए तो दूसरे राज्यों के छात्रों ने भारत माता की जय और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। दोनों गुटों में पत्थरबाजी भी हुई। इस बीच, एक गुट ने कॉलेज की छत पर जाकर तिरंगा लहरा दिया। माहौल बिगड़ता देख कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने इसकी सूचना प्रताप नगर थाने की पुलिस को दी। कॉलेज कैम्पस में एहतियातन पुलिस तैनात कर दी गई है।

आरोपी छात्र के खिलाफ कार्रवाई

दूसरे राज्यों के छात्रों ने राशिद और उसके दूसरे कश्मीरी दोस्तों की पुलिस से शिकायत की है। जानकारी के मुताबिक, आरोपी कश्मीरी छात्र को कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने रस्टिकेट (निष्कासित) कर दिया है।

कौन था बुरहान वानी?

बुरहान वानी कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का कमांडर था। इसी साल जुलाई में सिक्युरिटी फोर्सेज ने इसे एनकाउंटर में मार गिराया था।जिसके बाद से घाटी में तनाव फैल गया और कर्फ्यू लगाना पड़ा। बहरहाल, अब कश्मीर में हालात सामान्य हैं, कई एरिया से कर्फ्यू हटने के बाद बाजार खुल गए हैं।

SHARE