धौलपुर : शिक्षकों को केंद्र के समान मिले वेतनमान

SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan
SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan

धौलपुर : शिक्षकों को केंद्र के समान मिले वेतनमान

धौलपुर : राजस्थानशिक्षक एंव पंचायती राज कर्मचारी संघ ने राज्य सरकार से तृतीय एंव द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की वर्षों से चली रही छठे वेतन आयोग की विसंगति दूर कर राज्य के शिक्षकों को केंद्र के समान वेतनमान दिए जाने की मांग की है।

संघ धौलपुर जिलाध्यक्ष राजेश शर्मा ने मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में लिखा है कि वेतन विसंगति के चलते राज्य के शिक्षक,वरिष्ठ अध्यापक व्याख्याताओ को 2 से पांच हजार रुपए प्रतिमाह का नुकसान उठाना पड़ रहा है। सैकण्ड ग्रेड शिक्षकों को दो वर्ष का परिवीक्षाकाल पूर्ण करने के बाद 14430 रुपए वेतन पर नियत किया जा रहा है जबकि उनको 16290 रुपए पर निर्धारित किया जाना चाहिए।

ज्ञापन में लिखा है कि नवनियुक्त वरिष्ठ अध्यापकों का एंट्री पे स्केल में भटनागर कमेटी द्वारा भी छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट भेजी गई उसमें सीनियर टीचर्स का वेतनमान 5500-9000 के स्थान पर 6500-10500 देने की अभिशंषा की गई थी लेकिन सरकार की ओर से वेतन निर्धारित करते समय इसे दरकिनार कर दिया गया और ग्रेड पे 4800 के स्थान पर 4200 दी जा रही है हजारों रुपए कम वेतन का नुकसान उठाना पड़ रहा है।


तीन बालिकाओं को अलग से मिलेगी छात्रवृति

चकौली शैक्षिक एवं सामाजिक विकास समिति की ओर से 5 सितम्बर को समिति की ओर से छात्रवृति वितरण एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। अध्यक्ष अतुल कुमार भार्गव ने बताया कि वाशिंगटन स्टेट अमेरिका की ओर से ऐसी तीन बालिकाओं को 6-6 हजार रुपए की छात्रवृति दी जा रही हैं जिन्होने ग्रेज्युएशन के द्वितीय वर्ष में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हों तथा वे जरूरतमंद हों। भार्गव ने बताया कि वे बालिकाएं जिन्होंने द्वितीय वर्ष में वर्ष 2016 में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं अपना आवेदन महेश कुमार भार्गव के कचहरी स्थित कार्यालय से प्राप्त कर उन्हें पूर्ण रूप से भरकर 3 सितम्बर तक जमा कर सकती हैं।

SHARE