द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2016 : 13 से 18 मई 2017

Exam alerts
Exam alerts

सेकण्‍ड ग्रेड टीचर प्रतियोगी परीक्षा 2016 13 से 18 मई 2017

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने बुधवार को द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2016 की तिथियों की घोषणा कर दी है। आयोग के सचिव गिरिराज सिंह कुशवाहा ने बताया कि परीक्षा 13 मई 2017 से 18 मई 2017 आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में करीब नौ लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। सामान्य ज्ञान की परीक्षा पृथक से ली जाएगी, कुल 8 विषयों में परीक्षा ली जाएगी। इनमें अंग्रेजी, गणित, हिन्दी, उर्दू, सामाजिक विज्ञान , पंजाबी,संस्कृत और विज्ञान के विषय शामिल हैं। परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए केन्द्रों में ली जाएगी।

परीक्षा में प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य ज्ञान का होगा यह पेपर 200 अंकों का होगा और इसमें 100 सवाल होंगे। वहीं निगेटिव मार्किंग भी रहेगी। पहले पेपर में इतिहास भूगोल कल्चर ऑफ राजस्थान करंट अफेयर्स ऑफ राजस्थान जनरल नॉलेज भारत तथा विश्व एजुकेशन तथा मनोविज्ञान के सवाल होंगे। आयोग परीक्षा केन्द्रों की संख्या व परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही जारी करेगा। आयोग ने इसकी तमाम तैयारियां शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि पूर्व में आरएएस की परीक्षा के चलते द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का काम बीच में अटक गया था, पूर्व में आयोग ने नवम्‍बर माह में इस परीक्षा के आयोजन की तैयारी की, लेकिन किन्‍हीं कारणों से परीक्षा को पूर्व में अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दिया गया था, अब फिर से आयोग ने परीक्षा तिथियों की घोषणा की है।

SHARE