टोंक : अनियमितताओं के बीच परेशान होते रहे आवश्यकता वाले दिव्यांग

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

टोंक : अनियमितताओं के बीच परेशान होते रहे आवश्यकता वाले दिव्यांग

टोंक : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं सर्व शिक्षा अभियान के तहत शनिवार को बालक-बालिकाओं के लिए मेडिकल कम फंकशनल असेसमेन्ट कैम्प का आयोजन हुआ। राउप्रावि टाउन हॉल में आयोजित इस केंप में रमसा के माध्यम से संचालित कैंप में काफी अनियमतिताएं सामने आई तथा बालक बालिकाएं परेशान होते रहे।

केंप में डाक्टरों का अभाव रहा, कुछ डाक्टर आकर जल्दी ही चले गए। इससे भी आवश्यकता वाले दिव्यांग बालक बालिकाएं परेशान होते रहे। आने जाने का किराया भी रमसा की ओर से आधा दिए जाने की शिकायत भी वहां मौजूद अभिभावकों ने की। लेकिन शाम तक रमसा के केंप में लोग परेशान ही होते रहे। उनकी सुनवाई भी नहीं की गई।

जबकि सर्व शिक्षा अभियान के केंप में कार्य सुचारू रुप से होता नजर आया। हालांकि यहां भी डाक्टर की अभाव में एक दो अभिभावक बालक बालिकाएं परेशान होते नजर आए। जिनका समाधान बाद में किए जाने की बात कहीं गई है।

रमसा के अधिकारियों ने बताया कि कैम्प में दिव्यांग अस्थि विकलांग, श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित, मानसिक विमंदित बालक-बालिकाओं ने भाग लिया। उक्त केम्प में कुल 102 संभागियों ने भाग लिया जिसमें ब्लॉक टोड़ारायसिंह से 12, उनियारा से 8 मालपुरा से 9, निवाई से 30 एवं टोंक देवली से 43 संभागियों ने भाग लिया। केम्प में 16 बालकों का विशेष उपकरण हेतु चयन किया गया। शेष संभागियों के डाक्टरों एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए गए।

ये केंप अब की बार सआदत अस्पताल के पीछे दीनदयाल पुनर्वास केंप में लगाए जाने पर जोर दिया गया। जिससे वहां पर जांच के लिए डाक्टर एवं उपकरण आदि आसानी से उपलब्ध हो सके।

SHARE