जोधपुर : शहीदों के नाम को तरस रहे स्कूल

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

जोधपुर : शहीदों के नाम को तरस रहे स्कूल

जोधपुर : राजस्थान में 139 स्कूल अपने आगे शहीदों के नाम जुडवाने के लिए तरस रहे जोधपुर में प्रशासन व विभाग स्तर पर 4 मामले लंबित हमारे जांबाज जवान सीमा पर हमारे लिए शहीद होते हैं। लेकिन हम उनकी यादें संजोने के लिए भी गंभीर नहीं हैं। राज्य के 139 स्कूल शहीदों के नाम के लिए तरस रहे हैं।

बरसों से मामले लंबित

कई जिलों में तो बरसों से मामले लंबित पड़े हैं। जिनकी शिक्षा विभाग स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। राज्य सरकार ने इन सभी मामलों में डीईओ से त्वरित कार्रवाई करने के लिए कहा है।

फाइल जिला कलक्टर के पास

साथ ही समय रहते समस्या समाधान न करने वालों पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। जोधपुर में डीईओ माध्यमिक प्रथम के स्तर पर 4 मामले लंबित हैं, जिसमें से दो की फाइल जिला कलक्टर के पास होना बताया जा रहा है।

मामले वर्षों से लंबित

शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार डीईओ प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय में 6-7 स्कूलों के मामले कई वर्षों से लंबित होने के बावजूद अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की।

माध्यमिक शिक्षा के अधीन

ये स्कूल बाद में क्रमोन्नत हुए, जिससे मामला डीईओ माध्यमिक शिक्षा विभाग के पास आया। बताया जा रहा है कि 4 स्कूलों के मामले डीईओ प्रथम माध्यमिक शिक्षा के अधीन लंबित हैं।

अधिकतर स्कूल भोपालगढ़ ब्लॉक क्षेत्र में

दो प्रशासन स्तर पर लंबित हैं। ये मामले रतकुडि़या, बुड़किया,खांगटा व लवारी स्कूलों के बताए जा रहे हैं। अधिकतर स्कूल भोपालगढ़ ब्लॉक क्षेत्र में हैं।

डीईओ की लापरवाही पर नाराज सरकार

शासन सचिव स्कूल शिक्षा नरेशपाल गंगवार ने एक आदेश जारी कर बताया कि 15 जुलाई और 15 अगस्त को दो चरणों में संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियो को नोडल अधिकारी बना कर संयुक्त हस्ताक्षर के जरिये विद्यालय का नाम शासन को अवगत कराना था।

कारण बताओ नोटिस

जिसकी मॉनिटरिंग संबंधित निदेशक को सौंपी गई। दोनों चरणों की पालना किसी डीईओ ने नहीं की। गंगवार ने सभी संबंधित डीईओ को कारण बताओ नोटिस देने के लिए कहा है। निर्देशों की जल्द से जल्द पालना करने को कहा है।

SHARE