जोधपुर : प्रिंसिपल को निलम्बित करने के आदेश पर रोक

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

जोधपुर : प्रिंसिपल को निलम्बित करने के आदेश पर रोक

जोधपुर : राजस्थान हाईकोर्ट ने दुर्घटना में छात्र की मौत के बाद निलम्बित किए गए सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल के निलम्बन आदेश पर रोक लगाते हुए नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। न्यायाधीश जयश्री ठाकुर की एकलपीठ ने याचिकाकर्ता सुरेश जीनगर की याचिका पर यह आदेश दिया।

याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता सुशील सोलंकी ने बताया कि याचिकाकर्ता सिरोही के अजारी सीनियर सैकण्डरी स्कूल में प्रिंसिपल के पद पर कार्यरत था। राज्य सरकार ने दो सितम्बर को याचिकाकर्ता को महज इसलिए निलम्बित कर दिया कि दुर्घटना में एक छात्र आकाश की मौत हो गई।

मामले के अनुसार एक सितम्बर से चार सितम्बर तक स्कूल में सॉफ्टबॉल प्रतियोगिता का आयोजन होना था। इस दौरान स्कूल का अवकाश घोषित कर दिया गया था। 31 अगस्त की रात्रि में बारिश होने की वजह से स्कूल के मैदान में पानी भर गया और प्रतियोगिता का आयोजन संभव नही था।

सॉफ्टबॉल प्रतियोगिता की टेक्निकल कमेटी ने निकट के गांव कोटल में प्रतियोगिता आयोजित करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद दो सितम्बर को वहां प्रतियोगिता के मैच खेले गए।

इसी दौरान स्कूल का छात्र आकाश, जो खिलाड़ी नहीं था, वहां मैच देखने जा रहा था कि रास्ते मे ट्रैक्टर से दुर्घटना होने से आकाश की मौत हो गई। राज्य सरकार ने आकाश की मौत के लिए पिं्रसिपल को जिम्मेदार मानते हुए उसे तत्काल निलम्बित करने के आदेश जारी किए।

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने बताया कि आकाश खिलाड़ी नहीं था। ऐसे में मैच देखने के लिए गया तो उसकी जवाबदारी प्रिंसिपल की नही थी। न्यायाधीश ठाकुर ने सुनवाई के बाद राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए निलम्बन आदेश पर रोक लगाते हुए जवाब तलब किया है।

SHARE