जयपुर : शत-प्रतिशत साक्षरता के लिए सभी योगदान दें-शिक्षा राज्य मंत्री

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

जयपुर : शत-प्रतिशत साक्षरता के लिए सभी योगदान दें – शिक्षा राज्य मंत्री

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर हुए विविध आयोजन

जयपुर : शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षा व्यक्ति को ज्ञान संपन्न बनाती है। उन्होंने ज्ञान विकसित समाज के निर्माण के लिए शत-प्रतिशत साक्षरता के लिए सभी को अपना योगदान देने का आह्वान किया।

प्रो. देवनानी ने अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस को आम जन का पर्व बताते हुए कहा कि घर-घर शिक्षा की अलख जगाने के लिए सभी समन्वित प्रयास करें।

शिक्षा से प्राप्त ज्ञान का वर्णन नहीं किया जा सकता, इसलिए यह जरूरी है कि हम हमारे प्रदेश को साक्षर संपन्न करें

साक्षरता एवं सतत शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक उषा शर्मा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस गुरूवार को राज्य की सभी गा्रम पंचायतों, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर एवं संभाग स्तर पर हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर जिलों में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता सप्ताह का भी आयोजन किया गया।

सप्ताह के तहत 5 से 8 सितम्बर, तक ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। साक्षरता का वातावरण बनाने के उद्देश्य से स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा इस दौरान वृहद मानव श्रृंखला का निर्माण, साक्षरता रैलियां, अभिव्यक्ति कार्यक्रम, असाक्षरों एवं नवसाक्षरों के साथ संवाद व साक्षर भारत कार्यक्रम क्रियान्वयन पर चर्चा, निबन्ध प्रतियोगिता आदि का आयोजन हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की पूर्व संध्या पर लोक शिक्षा केन्द्रों पर दीप प्रज्जवलन आदि  कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। गुरूवार को ग्राम पंचायत एवं जिला स्तर पर ‘‘शिक्षित नारी व विकसित समाज’’ विषय पर नवसाक्षर महिला अभिव्यक्ति प्रतियोगिता, प्रभातफेरियां, चेतना रैली का आयोजन भी किया गया।

SHARE