जयपुर : राजकीय विद्यालयों में मिलेगी गणित की विशेष शिक्षण सामग्री

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

जयपुर : राजकीय विद्यालयों में मिलेगी गणित की विशेष शिक्षण सामग्री

जयपुर : प्रदेश के विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को गणित में अग्रणी करने के लिए विशेष शिक्षण सामग्री प्रदान की जाएगी। कक्षा 5 से 10वीं तक की कक्षा के लिए देश की मशहूर खान एकेडमी द्वारा तैयार गणित की यह सामग्री विद्यार्थियों को हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि इस संबंध में राज्य सरकार ने खान एकेडमी और टाटा ट्रस्ट के साथ एक त्रिपक्षीय सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने बताया कि इसके तहत खान एकेडमी और टाटा ट्रस्ट गणित में तैयार सामग्री को विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने के साथ ही कक्षाओं में शिक्षकों के लिए शैक्षणिक मदद और सुधारात्मक शिक्षा के अंतर्गत भी सहयोग करेगी।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार का यह प्रयास है कि राजकीय विद्यालयों में नामांकित बच्चों के सीखने के स्तर में अंतर को दूर किया जाए। इस उद्देश्य से टाटा ट्रस्ट सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले छात्रों को खान एकेडमी की शिक्षण सामग्रियों को दो भाषाओं-अंग्रेजी और हिंदी में उपयोग करने में सक्षम बनाने, व्यक्तिगत लर्निंग के लिए परीक्षण, शिक्षक दक्षता प्रशिक्षण, सुधारात्मक कार्यक्रमों और ई-लर्निंग का ऑफलाईन इस्तेमाल आदि की सुविधा प्रदान करेगा।

उन्होंने बताया कि हमारा प्रयास है कि सभी आयुवर्ग के छात्रों तक राज्य सरकार श्रेष्ठतम शिक्षण सामग्री पहुंचाए। ताकि राज्य के विद्यार्थी राजकीय विद्यालयों में पढ़कर वैश्विक प्रतिस्पद्र्धा में अपना स्थान बना सके।

SHARE