बारहवीं में अव्वल रही छात्राओं को मिलेगी स्कूटी

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

बारहवीं में अव्वल रही छात्राओं को मिलेगी स्कूटी

उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार की ओर से मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राजकीय कॉलेजों में अध्ययनरत 12वीं की टॉपर मेधावी छात्राओं को निशुल्क स्कूटी प्रदान की जाएगी।

12 वीं बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं का चयन कर वरीयता के आधार पर जिले में 50 स्कूटी दी जाएंगी। कॉलेज शिक्षा निदेशालय की ओर से मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना के आवेदन मांगे जा रहे हैं। इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर रखी गई है। राजस्थान सरकार की ओर से मेधावी छात्राओं को राजकीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक नियमित छात्रा के रूप में प्रवेश लेकर अध्ययन करते हुए प्रेरित करने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना की शुरुआत की गई।

इसके तहत आयुक्त, कॉलेज शिक्षा, जयपुर की ओर से प्रदेशभर से राजकीय कॉलेज में अध्ययनरत प्रथम वर्ष की छात्राओं से आवेदन मांगे गए थे। इस बार मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर रखी गई है। आवेदन फार्म आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

प्रतिस्पर्द्धाकी भावना होगी विकसित

राज्य सरकारकी मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना शुरू करने की मंशा छात्राओं का सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने के प्रति लगाव एवं प्रतिस्पर्द्धा की भावना विकसित करना हैं। इसके अलावा उच्च शिक्षा के लिए वाहन उपलब्ध कराना हैं। स्कूटी वितरण के साथ एक वर्ष का बीमा, दो लीटर पेट्रोल (एक बार ही) तथा छात्रा को सुपुर्द करने तक का परिवहन राज्य सरकार की ओर से वहन किया जाएगा। छात्रा को मिलनी वाली स्कूटी को तीन वर्ष तक विक्रय नहीं किया जा सकेगा।

मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण का लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा, जो अन्य छात्रवृत्ति, आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं कर रही हों।

यदि वे स्कूटी योजना में लाभ नहीं ले पाती है तो अन्य योजनाओं में लाभ प्राप्त कर सकती हैं। इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा तक राजकीय विद्यालय में अध्ययनरत रहकर उत्तीर्ण की हो। बोर्ड की 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किए हों और कॉलेज में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेकर अध्ययनरत हों। इस योजना से बड़ी संख्या में छात्राओं को लाभ मिल सकेगा। पात्र छात्राएं योजना का लाभ उठा सकेंगी। योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

ये दस्तावेज जरुरी

कक्षा 9वीं से 12वीं तक राजकीय विद्यालय में अध्ययनरत रहकर परीक्षा उत्तीर्ण करने का संबंधित संस्था प्रधान से जारी प्रमाण पत्र,12 वीं परीक्षा उत्तीर्ण की अंक तालिका स्व-प्रमाणित फोटो प्रति, राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश की फीस जमा रसीद की स्व-प्रमाणित फोटो प्रति, मूल निवास प्रमाण पत्र जो सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया हो की स्व-प्रमाणित फोटो प्रति, आधार कार्ड की सत्यापित प्रति, इस आशय का शपथ पत्र की छात्रा किसी अन्य प्रकार की छात्रवृत्ति या योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रही हैं।

SHARE